Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

इस नई तकनीक से दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच की रफ्तार हुई दोगुनी

अब दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के लिए घंटो लाईन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी।

इस नई तकनीक से दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच की रफ्तार हुई दोगुनी
X

अब दिल्ली एयरपोर्ट पर सुरक्षा जांच के लिए घंटो लाईन में खड़े होने की जरूरत नहीं होगी। दिल्ली एयरपोर्ट पर अब नये तकनीक की मदद से सुरक्ष जांच किया जा रहा है, जिसकी वजह से अब यात्रियों को सुरक्षा जांच में आधा से भी कम समय लग रहा है।

इस नये तकनीक से यात्री सामान के एक्सरे-स्कैन के लिये उपयोग होने वाले ट्रे खुद से वापस आ जाएंगे। पहले खुद से वापस नहीं आते थे, जिसकी वजह से यात्रियों को ट्रे के आने का इंतजार करना पड़ता था।

यह भी पढ़ें- एयरटेल ने ग्राहकों को दिया झटका, कर सकता है यह सेवा बंद

दिल्ली एयरपोर्ट का परिचालन करने वाली कंपनी दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने स्वचालित ट्रे वापसी प्रणाली (एटीआरएस) तीन महीने के परीक्षण के बाद टर्मिनल 3 (टी-3) पर शुरू कर दिया है। इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के टर्मिनल तीन से घरेलू उड़ानों का परिचालन होता है।

इस नई प्रणाली में रेडियो फ्रीक्वेंसी (आरएफआईडी) के जरिये ट्रे पर नजर तथा स्वचालित तरीके से उसे मंजूरी और खारिज करना शामिल हैं।

यह भी पढ़ें- एप्पल ने जारी किया IphoneX का विडियो, यहां से कर सकते हैं प्री-आर्डर

एयरपोर्ट के एक अधिकारी के अनुसार, एटीआरएस अब दोगुनी संख्या में यात्रियों को सेवा देने में सक्षम है। अभी 180 यात्री प्रति घंटे सेवा दी जा सकती है लेकिन इस नई तकनीक के जरिये यह संख्या बढ़कर 350 यात्री प्रति घंटा हो जाएगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story