Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सावधान! अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन यूज, तो चोरी हो रही आपकी डिटेल

स्मार्टफोन हमारे जीवन में काफी अहम है। हमारे रोजमर्रा के ऑनलाइन या डिजिटल काम स्मार्टफोन से आसानी से किए जा सकते हैं।

सावधान! अगर आप भी करते हैं स्मार्टफोन यूज, तो चोरी हो रही आपकी डिटेल
X

स्मार्टफोन हमारे जीवन में काफी अहम है। हमारे रोजमर्रा के ऑनलाइन या डिजिटल काम स्मार्टफोन से आसानी से किए जा सकते हैं। स्मार्टफोन, एक यूजर के लिए जितना उपयोगी है उतना ही खतरनाक भी है। लगातार हो रहे सर्वेज की रिपोर्ट्स के मुताबिक, आपके स्मार्टफोन को आपके पल-पल की खबर होती है। इस बात का पता एक सर्वे में चला है। इसके मुताबिक, स्मार्टफोन आपकी पल-पल की जानकारी दूसरी कंपनियों के साथ शेयर कर रहे हैं।

ऐप्स चुराती हैं निजी डाटा-

यूनिवर्सिटी और कैलिफॉर्निया द्वारा की गई स्टडी के मुताबिक 10 में से 7 ऐप्स आपका निजी डाटा शेयर करती हैं। इसमें आपकी लोकेशन या आप सबसे ज्यादा कौन-सी ऐप्स का इस्तेमाल करते हैं आदि शामिल होते हैं। सर्वे के मुताबिक, 15 फीसद ऐप्स यूजर्स का डाटा 5 या उससे ज्यादा ट्रैकिंग वेबसाइट्स को देती हैं।

ट्रैकिंग को ऑफ करना हमेशा काम नहीं करता-

अगर आपको ऐसा लगता है कि ऐप्स में परमिशन न देने से वह आपकी एक्टिविटी पर नजर नहीं रख सकती हैं तो ऐसा गलत है। नॉर्थईस्टर्न यूनिवर्सिटी के कंप्यूटर साइंटिस्ट ने रिसर्च में पाया है कि यूजर फोन की स्क्रीन पर अपनी हाथ से जो भी टाइप करता है उसे ट्रैक किया जा सकता है। अगर आपका फोन आपकी जेब में है तो भी वह डाटा कंपनियों को आपकी पल-पल की जानकारी देगा।

प्रोफाइल से कमाते हैं पैसे-

आपकी हर एक जानकारी जैसे आप कौन हैं, कहां हैं और क्या कर रहे हैं इससे कंपनियां पैसे कमाती हैं। इस बात की जानकारी वायने स्टेट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ने दी है। ऑनलाइन और ऑफलाइन डाटा को एक साथ कलेक्ट कर फेसबुक विज्ञापदाताओं को देता है और उनसे पैसे कमाता है।

तीन राज्यों में भाजपा का जनाधार खिसकने के बारे में पूछे जाने पर भाजपा नेता ने स्पष्ट किया कि पार्टी का जनाधार खिसका नहीं, अपितु फिसला है। भविष्य में संगठन इसके कारणों पर संज्ञान लेते हुए लोकसभा चुनाव से पहले इसमें सुधार करेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story