Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब RBI ने दी ग्राहकों को चोट, .25 फीसदी बढ़ाई रेपो रेट, EMI और बैंक लोन होगा महंगा

लगातार बढती मंहगाई , पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों के बीच रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में बढ़ोत्तरी कर दी है। जिसमे बैंक ग्राहकों कि ईएमआई(EMI), बैंक लोन आदि बढ़ जायेंगे। जिसका सीधा प्रभाव जनता कि जेब पर पड़ने वाला है।

अब RBI ने दी ग्राहकों को चोट, .25 फीसदी बढ़ाई रेपो रेट, EMI और बैंक लोन होगा महंगा
X

लगातार बढती महंगाई, पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों के बीच रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में बढ़ोत्तरी कर दी है। जिसमें बैंक ग्राहकों कि ईएमआई (EMI) और बैंक लोन आदि बढ़ जाएंगे।

जिसका सीधा प्रभाव जनता की जेब पर पड़ने वाला है। मोदी सरकार के 4 साल के कार्यकाल में यह पहली बार है जब भारतीय रिजर्व बैंक ने रेपो रेट में बढ़ोत्तरी की है।

रिजर्व बैंक ने आज रेपो रेट में 25 बेसिस पॉइंट कि बढ़ोत्तरी की है। इस बढ़ोत्तरी के साथ अब रेपो रेट 6 फ़ीसदी से बढ़कर 6.25 फ़ीसदी हो जाएगा। मौद्रिक नीति समिति ने वित्त वर्ष 2018-19 की पहली छमाही में ग्राहक मूल्य सूचकांक (सीपीआई) महंगाई के 4.8 से 4.9 के बीच रहने की संभावना जताई है।

वहीं दूसरी छमाही में इसके लिए 4.7 फीसदी रहने का अनुमान जताया गया है। मौद्रिक नीति समिति के सभी सदस्यों रेपो रेट बढ़ाये जाने के पक्ष में वोटिंग की।

आपकी जेब पर क्यों पड़ेगा भारी

रेपो रेट बढ़ने का सीधा मतलब ये है कि रिजर्व बैंक से जब किसी बैंक को मंहगे दर पर कर्ज मिलता है तो बैंक अपने ऊपर पड़े अतरिक्त बोझ को कम करने के लिए ग्राहकों के लिए ऋण कि दर बढ़ा देता है जिससे बैंक पर किसी प्रकार का अतरिक्त भार नहीं पड़ता। इस श्रेणी में सभी प्रकार के ऋणों को शामिल किया जाता है , नए लोन भी इसी बढे दर के आधार पर दिए जाते है

रेपो रेट क्यों बढ़ाया जाता है

रेपो रेट क्यों बढ़ाया जाता है, आपने कई बार न्यूज में देखा और पढ़ा होगा। दरअसल, रेपो रेट को मंहगाई को नियंत्रण में रखने के लिए बढ़ाया जाता है। रेपो रेट बढ़ा देने से बैंक, रिजर्व बैंक से कर्ज कम लेते है।

जब बैंक से पैसे कम मात्रा में निकलते हैं तो बाजार में मुद्रा की सप्लाई भी नियंत्रित रहती है। मुद्रा के इसी संतुलन को बरकरार रखने के लिए और मंहगाई को नियंत्रण में रखने के लिए रेपो रेट बढ़ाया जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story