Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

प्रमुख संस्थानों का नियमित रूप से हो साइबर सुरक्षा ऑडिट: राजनाथ सिंह

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि बिजली, रेल व परमाणु उर्जा क्षेत्र के संस्थानोंका नियमितरूप से साइबर सुरक्षा ऑडिट किया जाना चाहिए ताकि इस तरह के हमलों से निपटा जा सके।

प्रमुख संस्थानों का नियमित रूप से हो साइबर सुरक्षा ऑडिट: राजनाथ सिंह

देश के प्रमुख संस्थानों पर साइबर हमले की आशंका को रेखांकित करते हुए केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने शनिवार को कहा कि बिजली, रेल व परमाणु उर्जा क्षेत्र के संस्थानोंका नियमितरूप से साइबर सुरक्षा ऑडिट किया जाना चाहिए ताकि इस तरह के हमलों से निपटा जा सके।

वे गाजियाबाद में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ) के 49 वें स्थापना दिवसपर आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि नई पीढ़ी के इन खतरों को लेकर न केवल साइबर सुरक्षा योजना बनाई जानी चाहिए बल्कि उसे समय समय पर मजबूत भी किया जाना चाहिए।

यह भी पढ़ें- शर्मनाक: हर तीसरी भारतीय महिला को आते हैं अश्लील मैसेज और कॉल्स!

उन्होंने कहा कि देश के महत्वपूर्ण औद्योगिक व रणनीतिक संस्थानों की नियमित रूप से साइबर सुरक्षा ऑडिट होनी चाहिए ताकि किसी भी संभावित सेंधमारी या हैकिंग जैसी हमले से बचा जा सके। सिंह ने कहा कि इस तरह के हमलों के खिलाफ श्रेष्ठ रणनीति यही है कि उनके खिलाफ तैयारी रखी जाए।

इसी को ध्यान में रखते हुए उनके मंत्रालय ने हाल ही में साइबर सुरक्षा पर एक नया प्रकोष्ठ स्थापित किया है। उल्लेखनीय है कि 1.54 लाख कर्मियों वाला यह संगठन देश के 59 हवाई अड्डों व अन्य प्रमुख संस्थानों की सुरक्षा का जिम्मा संभाल रहा है।

Next Story
Top