Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मारुती स्विफ्ट 2018 डिजायर और विटारा ब्रिजा के साथ दे रहा है नया टीपीएमएस फीचर

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुती सुजुकी ने अपनी कारों के लिए एक नए और खास फीचर को लगाने के लिेए तैयारी की है, कंपनी अपनी कारों में अडिशनल सेफ्टी फीचर देने का फैसला किया है।

मारुती स्विफ्ट 2018 डिजायर और विटारा ब्रिजा के साथ दे रहा है नया टीपीएमएस फीचर
X

देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने अपनी कारों के लिए एक नए और खास फीचर को लगाने के लिेए तैयारी की है, कंपनी अपनी कारों में अडिशनल सेफ्टी फीचर देने का फैसला किया है।

वहीं कंपनी अपने ग्रहाकों के लिए अपनी नई कारों में ऑप्शनल एेक्सेसरी के तौर पर टीपीएमएस यानी टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम दे रही है। मारुति अपनी नई स्विफ्ट, डिजायर और ब्रेजा के साथ यह नया सेफ्टी फीचर दे रही है।

ये भी पढ़े: मार्च के महीने में iPhone X बना सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन, Redmi 5A ने हासिल किया तीसरा स्थान, जानें पूरी लिस्ट

वहीं दूसरी तरफ कंपनी इन कारों को लिए आईक्रिएट कस्टमाइजेशन ऑप्शन दिया है, जिसमें ग्रहाक अपना मनचाहे तरीके से कार को कस्टमाइज करवा सकते है।

टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम

यह सेफ्टी फीचर कार के लिए काफी महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर कार का पहिया तेज स्पीड से चल रहा है और पहिये में कम हवा के कारण एेक्सिडेंट होने का खतरा बढ़ जाता है। वहीं यह सेफ्टी फीचर कार के चारों पहियों का प्रेशर चेक करता है और अगर प्रेशर सामान्य से कम है तो यह फीचर ड्राइवर को अलर्ट कर देता है। एेसे में सेफ्टी फीचर बड़े काम का है।

मारुति सुजुकी इस फीचर को एेक्सेसरी के तौर पर अपने ग्रहाको के लिए दे रही है, वही ग्रहाको को इस सिस्टम के लिए 12,990 रुपये चुकाने पड़ेंगे।

बता दें कि टायर मॉनिटरिंग सिस्टम में पांच सेंसर्स होते है, यह सेंसर स्पेअर वील के साथ हर पहिए में लगे होते है, यह सभी सेंसर पहिए में हवा की जांच करते है और इसकी जानकारी डैशबोर्ड पर लगी स्क्रीन पर ड्राइवर को सुचना देते है।

ये भी पढ़े: महंगाई की ऐसी लगी आग, पेट्रोल 76 और डीजल 72 के पार

इसके साथ ही ड्राइवर ड्राइविंग कंडिशन के हिसाब से ही टायर प्रशेयर को सेट कर सकता है, अगर टायर का प्रशेयर ज्यादा हो जाता है तो कार को हल्का कर देना चाहिए या उसे रोक देना चाहिए। जिससे टायर को ठंड़ा होने का मौका मिल जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story