Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

भूलकर भी न करें ''जियोकॉइन'' डाउनलोड, उठाना पड़ सकता है ये नुकसान

भारतीय दूरसंचार कंपनी जियो इंफोकॉम ने अपने ग्राहकों को जियोकॉइन के नाम से फैल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का आग्रह किया है।

भूलकर भी न करें जियोकॉइन डाउनलोड, उठाना पड़ सकता है ये नुकसान
X

भारतीय दूरसंचार कंपनी जियो इंफोकॉम ने अपने ग्राहकों को जियोकॉइन के नाम से फैल रही अफवाहों पर ध्यान नहीं देने का आग्रह किया है। आपको बता दें कि कुछ समय पहले ये रिपोर्ट सामने आई थी कि जियो 'जियोकॉइन' नाम से अपनी खुद की क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी में है।

इसके कुछ समय बाद ही ये खबर भी मिली कि इस करेंसी को उपलब्ध कराने वाले कुछ फेक वेबसाइट्स भी बन गए हैं। इन सब के बाद अब ये खबर मिली है कि गूगल के प्ले स्टोर में जियोकॉइन से संबंधित ढेर सारे ऐप देखे गए हैं।

यह भी पढ़ें- जियो ने रचा इतिहास, 26 mbps की स्पीड देने वाली पहली कंपनी बनी

ये है वो ऐप्स

इन ऐप्स की कुल संख्या करीब 22 है, इनके नाम में Jio Coin है और ये प्ले स्टोर पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध हैं। इन ऐप्स के नाम कुछ इस तरह से हैं- Jio Coin, Jio Coin Buy और Jio Coin Crypto Currency। हालांकि इन सारे ऐप्स के करीब 1,000 डाउनलोड्स ही हैं, इन ऐप्स में तीन ऐसे हैं जिन्हें 1,000 और 5,000 बार और दो को 10,000 और 50,000 बार डाउनलोड किया गया है।

इन फेक ऐप्स के पेज में जो जानकारियां दी गई हैं वो कुछ 'टास्क' करने के बदले जियोकॉइन देने का दावा करती हैं। बहरहाल जनवरी में रिपोर्ट सामने आने के बाद से ही ये कयास लगाए जा रहे हैं कि जियो 2018 में अपनी क्रिप्टोकरेंसी लाने की तैयारी में है। हालांकि कंपनी की ओर से इस बारे में कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें- 4जी फीचर के साथ लॉन्च हुआ नोकिया का सबसे ज्यादा बिकने वाला फोन, जानें कीमत एवं फीचर्स

सिक्योरिटी का हो सकता है खतरा

सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स का इस संदर्भ में कहना है कि लोगों को ऐसे ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। पहले ऐसे ऐप्स लोगों की निजी जानकारियां चुराते थे, लेकिन अबकी बार खतरा दूसरे तरीके का भी हो सकता है। सिक्योरिटी एक्सपर्ट के हवाले से मिली जानकारी के अनुसार, इनमें से कुछ ऐप्स में एक नई तरह का मैलवेयर छुपा हुआ हो सकता है, जो आपके फोन के प्रोसेसिंग पावर को बैंकग्राउंड में क्रिप्टो करेंसी माइन करने के लिए कर सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story