Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

IRCTC ने किए बड़े बदलाव, इन पांच सुविधाओं समेत मिलेगा कंफर्म टिकट

IRCTC ने अपना नया वेबसाइट लांचकर दिया है जिसमे रेल यात्रियों समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर जोड़े गए है। फिलहाल अभी इस नई वेबसाइट के बीटा वर्जन की टेस्टिंग चल रही है। लेकिन IRCTC के पुराने वेबसाइट पर अभी इस नई वेबसाइट को यात्रियों के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है।

IRCTC ने किए बड़े बदलाव, इन पांच सुविधाओं समेत मिलेगा कंफर्म टिकट
X

आईआरसीटीसी ने अपनी नई वेबसाइट लॉन्च की है जिसमे रेल यात्रियों समस्या को ध्यान में रखते हुए कुछ नए फीचर जोड़े गए हैं। फिलहाल अभी इस नई वेबसाइट के बीटा वर्जन की टेस्टिंग चल रही है।

लेकिन आईआरसीटीसी की पुरानी वेबसाइट पर अभी इस नई वेबसाइट को यात्रियों के लिए उपलब्ध करवा दिया गया है। आईआरसीटीसी की पुरानी वेबसाइट में जो फीचर थे वो अभी भी मौजूद है। उनके अतरिक्त इसमें वेटिंग लिस्ट आदि कि प्रेडिक्शन करने का नया फीचर जोड़ दिया गया है।

चलिए हम आप को बताते है कुछ नए फीचर्स के बारे में जिसको जानकार आप भी इसका फायदा उठा सकते है..

1.सबसे पहली बात की इस नए वर्जन में लॉग इन करने की जरूरत आप को अब नहीं पड़ेगी पुरानी वेबसाइट में कुछ भी करने के लिए आपके लॉग इन आईडी होनी ज़रूरी थी, लेकिन अब इस नई वेबसाइट में आप बिना लॉग इन किए हुए जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

2 इस वेबसाइट में एक ख़ास फीचर जोड़ा गया है जिसमें आप ट्रेन के एसी क्लास, स्लीपर क्लास में उपलब्ध सीट की जानकारी ले सकते हैं और अगर सीट वेटिंग लिस्ट में है तो आपकी सीट आपकी यात्रा के दिन तक कंफ़र्म होगी या नहीं इसकी प्रोबेबिलिटी भी जान सकते है कि आपका ट्रेन टिकट आपकी यात्रा के दिन तक कंफ़र्म होगा या नहीं।

3.आईआरसीटीसी की इस नई वेबसाइट पर अब ट्रेन की क्लास, ट्रेन, गंतव्य, प्रस्थान/आगमन समय और कोटा इन सब जानकारियों को जानने के लिए अब आपको पुरानी वेबसाइट की तरह अलग अलग मेनू में नहीं जाना होगा। ये सभी जानकारियां अब आपको एक ही पेज पर व्यवस्थित रुप से मिल जाएंगी।

4. आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट में आप अब ऊपर की मेनू से ही ट्रेन बुकिंग, ट्रेन टिकट कैंसिल, पीएनआर को आसानी से जान सकते हैं।

5. नई वेबसाइट में यूज़र्स बुक्ड टिकट हिस्ट्री से आप अपने अब तक बुक किये गए टिकट की हिस्ट्री जान सकते हैं, और इसी आप्शन में ही आपको टिकट कैंसल करने, मोबाइल पर एसएमएस, टिकट की प्रीटिंग, 'विकल्प' के ज़रिए दूसरा ट्रेन चुनने और बोर्डिंग स्टेशन का नाम बदलने का आप्शन मिलेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story