Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

E-Aadhaar नहीं है सुरक्षित, सिर्फ 3 सकेंड्स से कम में हो सकता है पासवर्ड हैक

देश में आधार कार्ड को लेकर आए दिन विवाद सामने आ रहे है। इसका सबसे बड़ा मामला टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चीफ आरएस शर्मा ने अपना नंबर जारी किया था, इसके बाद उन्होंने हैकर्स को चुनौती दी थी।

E-Aadhaar नहीं है सुरक्षित, सिर्फ 3 सकेंड्स से कम में हो सकता है पासवर्ड हैक
X

देश में आधार कार्ड को लेकर आए दिन विवाद सामने आ रहे है। इसका सबसे बड़ा मामला टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया के चीफ आरएस शर्मा ने अपना नंबर जारी किया था, इसके बाद उन्होंने हैकर्स को चुनौती दी थी। वहीं एक हैकर ने दावा किया था कि वो ई-आधार कार्ड के पासवर्ड को 3 सेकेंड से कम में पासवर्ड को हैक कर सकता है।

ये भी पढ़े: Xiaomi Mi A2 स्मार्टफोन आज होगा लॉन्च, जानिए इसकी कीमत और स्पेसिफिकेशन

ईआधार कार्ड के पासवर्ड को हैक करने की तरीके को हैकर ने अपने ब्लाग पर साझा किया है। जानकारी के अनुसार, मैथ्स और एल्गोरिदम के जरिए पासवर्ड को हैक किया जा सकता है।

ऐसे पासवर्ड को हैक करने के लिए क्लासिक ब्रूट फोर्स क्रैकिंग तकनीक का उपयोग करना होगा और इसके साथ ही डिक्शनरी का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। ज्यादातर लोग ई आधार कार्ड के पासवर्ड के लिए अपने नाम या डेट ऑफ बर्थ का इस्तेमाल करते है।

एक सेकेंड में लोग करीब 1000 पासवर्ड का एंदाजा लगा सकते है। किसी भी व्यक्ति को पासवर्ड का अनुमान लगाने के लिए 92 साल का समय लग सकता है।

अगर वर्ष 1910 के आगे साल के कॉम्बिनेशन्स को हटा दिया जाए तो यह कार्य 13 घंटे में पूरी की जा सकती है। अगर मश्हूर भारतीय नामों के साथ इस कार्य को जोड़ा जाए तो यह काम 2 मिनट और 39.8 सेकेंड में पूरी की जा सकती है।

ये भी पढ़े: Google ने लॉन्च किया Android Pie ऑपरेटिंग सिस्टम लॉन्च, इन फोन्स में होगा जल्द लॉन्च

बता दें कि अगर इस काम को धर्म और मश्हूर ग्रुप्स में बाट दिया जाए तो इसमें 1.73 सकेंड में किया जा सकता है। अगर यह आकंडे सही साबित होते है तो ई आधार के पासवर्ड को सकेंड्स में हैक किया जा सकता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story