Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google का धमाकेदार ReCaptcha V3 कोड लॉन्च, अब यह बताएगा आप इंसान या रोबॉट

ज्यादातर लोगों ने देखा होगा कि कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जिनको इस्तेमाल करने से पहले लोगों को कई तरह की कई फोटोज़ और टेक्स्ट को दिखता है, जिसमें लोगों को मैचिंग फोटोज़ या टैक्स्ट को मैच करना होता है।

Google का धमाकेदार ReCaptcha V3 कोड लॉन्च, अब यह बताएगा आप इंसान या रोबॉट
X

ज्यादातर लोगों ने देखा होगा कि कुछ वेबसाइट्स ऐसी हैं, जिनको इस्तेमाल करने से पहले लोगों को कई तरह की कई फोटोज़ और टेक्स्ट को दिखता है, जिसमें लोगों को मैचिंग फोटोज़ या टैक्स्ट को मैच करना होता है। ऐसा इसलिए किया जाता है, क्योंकि इससे पता चलता हैं कि जो वेबसाइट इस्तेमाल करते है वे इंसान है या रोबॉट है।

ये भी पढ़े: JioPhone 2 Festival Sale: फोन की फेस्टिवल सेल होगी शुरू, जानें पूरी डिटेल्स

वेबसाइट इस्तेमाल करने वाले इंसान हैं या रोबॉट, यह निश्चित करने के लिए गूगल अब तक कैप्चा (Captcha) कोड का उपयोग करता है, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा।

गूगल ने हाल के दिनों में इस कोड बंद कर दिया हैं, क्योंकि इसकी वजह से काफी समय खराब हो रहा था। इस परेशानी को दूर करने के लिए गूगल ने रीकैप्चा इस कैप्चा कोड को बंदकर अब एक नया कैप्चा कोड यानी गूगल रीकैप्चा वी3 लॉन्च कर दिया है।

इस कोड के आने के बाद से अब लोगों को अब किसी भी तरह का कोड और टिक बॉक्स पर टिक नहीं करना होगा। इससे लोगों का समय काफी बच जाएगा।

ये भी पढ़े: अब बिना इंटरनेट के इस्तेमाल कर सकते हैं Whatsapp, जानें पूरा तरीका

बता दें कि गूगल ने इस कोड को इसलिए बनाया था, जिससे वे इंसान और रोबॉट के बीच का फर्क पहचान सके। पुराने कोड की वजह से लोगों का समय काफी खराब हो जाता था। इस नए कोड की वजह से लोगों का काफी समय बच जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story