Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Android का नया वर्जन Android 9 Pie लॉन्च, इन स्मार्टफोन्स में होगा रोल आउट, जानिए इसके खास फीचर्स

Android ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पाई को लॉन्च कर दिया है। गूगल ने एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के बाद इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया है।

Android का नया वर्जन Android 9 Pie लॉन्च, इन स्मार्टफोन्स में होगा रोल आउट, जानिए इसके खास फीचर्स
X

Android ने अपना नया ऑपरेटिंग सिस्टम एंड्रॉयड पाई को लॉन्च कर दिया है। गूगल ने एंड्रॉयड 8.1 ओरियो के बाद इस ऑपरेटिंग सिस्टम को लॉन्च किया है। गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम का नाम एंड्रॉयड पी रखा था।

लेकिन फिर बाद में इसका नाम बदलकर एंड्रॉयड पाई रख दिया है। इसके साथ ही गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम में कई सारे आर्टिफिशयल इंटेलिजेंस फीचर्स दिए है।

ये भी पढ़े: Jio 398 रुपए या इससे ज्यादा के रिचार्ज पर दे रहा है 100 प्रतिशत कैशबैक, जानें ऑफर्स के बारे में

गूगल ने सोमवार को इस ऑपरेटिंग सिस्टम को पिक्सल 2एक्सएल के लिए लॉन्च किया था, अब बाद में कई और फोन्स के लिए इसको लॉन्च किया जाएगा। आज हम आपको बताते है इस फोन से जुड़ी जानकारी के बारे में-

गूगल ने इस सिस्टम में एडेप्टिव बैटरी और एडेप्टिव ब्राइटनेस फीचर्स दिए है। यूजर्स इन फीचर्स की मदद से अपने फोन्स की बैटरी की लाइफ को बढ़ा सकते है और साथ ही अपने फोन की परफोरमेंस को भी सुधार सकते है।

गूगल ने इस सिस्टम में गूगल असिस्टेंस फीचर दिया है। इस फीचर में यूजर्स अपने फोन से इंसानों की तरह बात कर सकते है।

गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम में टाइम लिमिट सेट की है। इसकी मदद से यूजर्स आसानी से अपना टाइम को सही से मैनेज कर सकते है और यह फीचर आपको बताएगा कि आप किस ऐप पर कितना समय बिता रहे है।

गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम में डू नॉट डिस्टर्ब मोड दिया है। इसके तहत यूजर्स को अनचाही कॉल्स और मेसेज से छुटकारा मिल जाएगा। जो भी यूजर्स जिस कॉन्टेक्टस पर स्टार लगा देते है तो सिर्फ यूजर्स उन ही के कॉल्स और मेसेज रिसीव कर सकते है।

बता दें कि गूगल ने इस ऑपरेटिंग सिस्टम को कई सारे स्मार्टफोन्स में एक्सिस किया है, जिसमें गूगल पिक्सल, वनप्लस, नोकिया, सैमसंग शामिल है।

गूगल पिक्सल फोन्स: अगर यूजर्स पिक्सल स्मार्टफोन्स इस्तेमाल करते है तो गूगल का यह ऑपरेटिंग सिस्टम इस फोन्स में पहले दिया जाएगा। गूगल ने अपने स्मार्टफोन्स गूगल पिक्सल को 2016 में लॉन्च किया था।

वनप्लस: एंड्रॉइड वनप्लस 5, वनप्लस 5टी, के साथ वनप्लस 6 के लिए करेगा। वहीं इस साल के अंत तक में ऑपरेटिंग सिस्टम को इन फोन्स में लॉन्च कर दिया जाएगा।

नोकिया: गूगल का यह ऑपरेटिंग सिस्टम नोकिया 7प्लस, नोकिया 6.1 के साथ नोकिया 8 में 30 सिंतमबर तक अपडेट किया जाएगा।

ये भी पढ़े: पेटीएम, पेजैप मनी दिल्ली मेट्रो कार्ड के रिचार्ज पर दे रही हैं 600 रुपए का कैशबैक, जानें इसके बारे में

सैमसंग: इस साल के अंत तक सैमसंग के महंगे स्मार्टफोन्स में इस ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट कर दिया जाएगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story