Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

48 घंटे तक इंटरनेट बंद रहने की खबर से दुनिया में खलबली, जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब

पूरी दुनिया में 48 घंटो के लिए इंटरनेट सेवा बंद होने की खबर फैलने के बाद खलबली मच गई है। इसके साथ ही कई सवाल उठ रहे हैं क्या इंटरनेट सही में बंद होगा या इस घटना से कितने लोग प्रभावित हुए है।

48 घंटे तक इंटरनेट बंद रहने की खबर से दुनिया में खलबली, जानिए इससे जुड़े सवालों के जवाब
X

48 घंटो के लिए में इंटरनेट की सेवा बंद होने की खबर से पूरी दुनिया में खलबली मच गई है। इसके साथ ही रूस टूडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, यह पता चला था कि पूरी दुनिया में 48 घंटों के लिए इंटरनेट की सेवा प्रभावित हो सकती है और इसके पीछे की वजह है कि डोमेन सर्वर्स और इससे जुड़े हुए नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर कुछ समय के लिए बंद हो सकते हैं।

साथ ही यह पता चला है कि इंटरनेट एड्रेस के साथ डोमेन को सेव रखने में हेल्प करेगा। इसके साथ ही कई सवाल उठ रहे हैं क्या इंटरनेट सही में बंद होगा या इस घटना से कितने लोग प्रभावित हुए है। आइए जानते हैं इसकी पीछे की वजह........

ये भी पढ़े: Airtel ने 398 रुपए का डेटा प्लान किया पेश, मिलेगा 1GB से ज्यादा डेटा फ्री, देगा जियो को टक्कर

कितने यूजर्स हुए प्रभावित

इंटरनेट की मेंटेनेंस की वजह से दुनिया के 1 प्रतिशत लोग यानी करीब 36 मिलियन करीब 3.6 करोड़ लोग प्रभावित हुए है। इसके साथ ही इसका प्रभाव भारत में भी हो सकता है।

कौन-कौन होंगे प्रभावित

इस ग्लोबल मेंटेंनेस की वजह से वहीं लोग प्रभावित होंगे, जिनके सर्विस प्रोवाइडर इनक्रिप्टग्राफी में बदलाव करने के लिए तैयार नहीं है और फिर देर से बदलाव किए है।

पूरी दुनिया में एक साथ नहीं होगा बंद इंटरनेट

एक साथ पूरी दुनिया में इंटरनेट बंद होना बहुत मुश्किल हैं। अगर ऐसा होता हैं तो भारत में सबसे ज्यादा रेलवे, टेलीकॉम के साथ बैंकिंग की सर्विस प्रभावित होंगी। साथ ही इंटरनेट बंद होने की वजह से अरबों का नुकसान भी हो सकता है।

ये भी पढ़े: पेट्रोल और डीजल के दाम में दूसरे दिन हुई फिर से हुई बढ़ोतरी, जानें अन्य शहरों में आज के रेट

विशेषज्ञों बीच बहस

अब तक यह जानकारी नहीं मिली हैं कि कब-कब कहां इंटरनेट बंद होगा और साथ ही कितनी देर के लिए बंद होगा। वहीं कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि एक साथ पूरी दुनिया में इंटरनेट सेवा बंद हो सकती है। वहीं दूसरी तरफ कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि इंटरनेट एक साथ पूरी दुनिया में बंद नहीं हो सकता हैं। ऐसे में विशेषज्ञों के बीच मतभेद भी हो रहा हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story