Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

How I Check PF Balance: ईपीएफ बैलेंस चेक करने का सबसे आसान तरीका

मैं अपना PF बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूँ? जानिये अपने पीएफ का बैलेंस ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in, SMS, Missed Call और EPFO APP के जरिये पता लगा सकते हैं।

How I Check PF Account BalanceHow I Check PF Account Balance

मैं अपना PF बैलेंस कैसे चेक कर सकता हूँ? जानिये अपने पीएफ का बैलेंस ईपीएफओ की वेबसाइट www.epfindia.gov.in, SMS, Missed Call और EPFO APP के जरिये पता लगा सकते हैं। आइये जानते हैं ईपीएफ अकाउंट बैलेंस और ईपीएफ स्टेटमेंट्स की जानकारी कैसे प्राप्त कर सकते हैं...


EPF Balance Checking कंपनी द्वारा काटा गया पीएफ, कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (Employees' Provident Fund Organization, India) में जमा किया जाता है। इस फण्ड में कंपनी और कर्मचारी एक निश्चित मात्रा (12%) में धनराशी, कर्मचारी के भविष्य के लिए जमा करते है। जो कर्मचारी के रिटायर होने या नौकरी छोडनें पर उसे मिलती है। ये नियम हर कंपनी के लिए है, जिसमे 20 से ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं। उसके लिए कर्मचारी भविष्य निधि योजना (Employees Provident Fund Scheme) के तहत लागू किया गया है। इस योजना के तहत कर्मचारियों को अपना ईपीएफ अकाउंट बैलेंस और स्टेटमेंट्स जानने के लिए 5 तरीकों का सुझाव दिया गया है। उमंग एप्प का इस्तेमाल कर, मिस्ड कॉल देकर, मेसेज भेजकर, ईपीएफ एप्प और EPFO पोर्टल पर जाकर पीएफ से जुडी सभी जानकारी आपको मिल सकती है।

ईपीएफ बैलेंस चेक करने के तरीके EPF Balance Checking Steps

1. ईपीएफओ एप्प (EPFO APP)


ईपीएफ बैलेंस जानने के लिए कर्मचारी को अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर(UAN)पता व एक्टिवेट होना चाहिए, जो कंपनी द्वारा जारी किया जाता है। बैलेंस चेक करने के लिए आप "ईपीएफओ के एम.सेवा एप्प" पर दिए गये मेम्बर पासबुक (EPFO Passbook) के आप्शन पर क्लिक करे,फिर अपना UAN और फोन नंबर डालें ,जिसके बाद आपका पीएफ बैलेंस और स्टेटमेंट आपको एप्प पर दिखाई देंगे। अगर आपका UAN नंबर एक्टिवेट नही है तो आप इस एप्प के जरिये उसे एक्टिवेट कर सकते है।

2. मिस्ड कॉल (Missed Call)


आप मिस्ड कॉल के जरिये भी अपना पीएफ बैलेंस की जानकारी ले सकते है। इसके लिए आपके बैंक अकाउंट का आधार और पैन कार्ड से लिंक होना ज़रूरी है। फिर आपको अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से इस नंबर (011-22901406) पर मिस्ड कॉल देना होगा। जिसके बाद आपको एक मेसेज मिलेगा, जिसमे आपकी पीएफ डिटेल होंगी।

3. मेसेज भेजकर (via message)


मेसेज के माध्यम से पीएफ बैलेंस चेक करने के लिए आपके UAN का KYC डिटेल के साथ इंटीग्रेट(एकीकृत) होना जरुरी है। जिसके बाद आप इस नंबर (7738299899) पर ये मेसेज(EPFOHO UAN ) भेज कर अपनी भाषा में पीएफ डिटेल ले सकते है। अपनी भाषा में जवाब पाने के लिए आपको इस मेसेज (EPFOHO UAN)के अंत में अपनी लैंग्वेज के पहले तीन शब्द जैसे(ENG,HIN) टाइप करके भेजने होंगे।

4. उमंग एप्प (Umang App)


हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय ने सरकारी सेवाओं की जानकारी हासिल करने के लिए उमंग एप्प लॉन्च किया है। इस एप्प के जरिये आप अपने पीएफ बैलेंस की जानकारी भी प्राप्त कर सकते है। पीएफ के बारे में जाने के लिए एप्प डाउनलोड कर ईपीएफओ आप्शन को "कर्मचारी केंद्र सेवा" विकल्प के तहत ऐप के होमपेज से प्राप्त कर सकते हैं।

5. ईपीएफओ पोर्टल / वेबसाइट (EPFO Portal / EPFO Website)


EPFO वेब/पोर्टल से पीएफ बैलेंस जानने के लिए आप, ईपीएफओ पोर्टल पर लॉग ऑन करें।इसके बाद आवर सर्विस के टैब पर क्लिक कर "एम्प्लोयी" का आप्शन चुने ।और उसके बाद "मेम्बर पासबुक" के आप्शन पर क्लिक करे। इसके बाद अपना एक्टिवेट UAN और पासवर्ड डालने पर ईपीएफ अकाउंट की जानकारी आपको पोर्टल/वेब पेज पर दिखाई देंगी।

EPF Balance Check In PDF


नोट: यह लेख आपको कैसा लगा, कमेन्ट बॉक्स में बताना ना भूलें...

Next Story
Top