Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

घर का बिजली का बिल हो जाएगा आधा, बस फॉलो करने होंगे यह टिप्स

ज्यादातर घर में बिजली के बिल ज्यादा आने के कारण लोग काफी परेशान हो जाते है और इसके साथ ही बिल को कम करने के लिए कई सारे उपाय भी करते है। ज्यादातर लोग बिल को कम करने के लिए अपने घर के अप्लाइयंस को बंद कर देते है और उन्हें ऐसा लगता है।

घर का बिजली का बिल हो जाएगा आधा, बस फॉलो करने होंगे यह टिप्स
X

ज्यादातर घर में बिजली के बिल ज्यादा आने के कारण लोग काफी परेशान हो जाते हैं और इसके साथ ही बिल को कम करने के लिए कई सारे उपाय भी करते हैं। ज्यादातर लोग बिल को कम करने के लिए अपने घर के अप्लाइयंस को बंद कर देते है और उन्हें ऐसा लगता है कि ऐसा करने से वह बिल को कम कर लेंगे लेकिन ऐसा नहीं होता है।

लोगों के ऐसा करने से वे खुद को परेशानी में डाल लेंगे। आज हम आपको कुछ ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपनी बिजली का बिल कम कर सकते हैं। आइए जानते है इनके बारे में.....

ये भी पढ़े: Google Doodle: Engineers Day 2018 के खास मौके पर Dr. M Visvesvaraya को किया याद, जानें उनके बारे में

LED बल्ब का करें उपयोग

लोगों को अपना बिजली का बिल कम करना है तो उन्हें एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करना चाहिए। लेकिन यह देखा गया है कि ज्यादातर लोग अपने घर में पीले बल्ब इस्तेमाल करते हैं और उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। लोगों को एलईडी बल्ब का इस्तेमाल करना चाहिए।

AC का सही से करें इस्तेमाल

लोगों के लिए एसी में रहना थोड़ा कठिन है। आज के दौर में ज्यादातर लोगों के घर में एसी लगा होता है और ज्यादा इस्तेमाल करने से बिजली का बिल बढ़ जाता है। ऐसे में लोगों को ऐसी खरीदते वक्त उसके स्टार पर ध्यान देना चाहिए और साथ ही ऑटोमेटिक का ऑप्शन है या नहीं यह भी ध्यान रखना चाहिए। इस फीचर से जब ऐसी पूरी कुलिंग करने के बाद अपने आप बंद हो जाता है।

फैन और लाइट को करें बंद

ज्यादातर लोग जहां बैठते है वहां फैन के साथ लाइट को ऑन कर लेते हैं और जब काम पूरा हो जाता है तो उन्हें खुला छोड़ देते हैं, जिसकी वजह से बिजली की खपत बढ़ जाती है। इस वजह से बिजली के बिल में भी इजाफा हो जाता है।

ये भी पढ़े: Whatsapp ने मीडिया विजिबिल्टी फीचर को किया पेश, अब आपकी अनुमति के बिनान नहीं देख पाएंगे फोटोज

सही वक्त पर भरे बिल

कई बार ऐसा होता है कि लोग अपना बिजली का बिल सही समय पर नहीं भरते हैं, जिसकी वजह से बढ़े हुए मीटर की रेटिंग के चलते ज्यादा बिल देना पड़ता है। अगर बिल में कमी लानी है तो लोगों को बिजली का बिल सही समय पर भरना पड़ेगा।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story