Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गूगल पर ''बिटकॉइन'' की धूम, भारत के लोगों ने पूछे इस तरह के सवाल

दुनिया भर में चर्चा में आई ''बिटकॉइन'' को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है।

गूगल पर बिटकॉइन की धूम, भारत के लोगों ने पूछे इस तरह के सवाल
X

दुनिया भर में चर्चा में आई 'बिटकॉइन' को लेकर भारतीयों की जिज्ञासा भी कम नहीं है। लोग इस 'आभासी मुद्रा' या 'क्रि​प्टोकरंसी' को लेकर अपने सवाल ‘गूगल बाबा’ से पूछ रहे हैं।

यही कारण है कि इस साल गूगल पर सबसे अधिक पूछे गए सवालों में 'बिटकॉइन' से जुड़े सवाल शामिल हैं और उसकी प्रमुख खोज (सर्च) वाली तीन श्रेणियों में 'बिटकॉइन' शामिल रही है।

'बिटकॉइन' तीन श्रेणियों में रही शामिल

गूगल की सालाना रिपोर्ट में यह खुलासा किया गया है। इस रिपोर्ट में कंपनी ने यह बताया है कि इस साल उसके सर्च विकल्प में भारतीयों ने सबसे अधिक जिज्ञासा किन शब्दों, हस्तियों, गीत गानों, फिल्मों या ब्रांडों को लेकर दिखाई।

इसके अनुसार सर्च के हिसाब से तीन प्रमुख श्रेणियों में बिटकॉइन शामिल रही। इनमें 2017 में सबसे चर्चित समाचार में 'बिटकॉइन' की कीमत संबंधी समाचार आठवें स्थान पर रहा।

यह भी पढ़ें- खुशखबरी: ये मशहूर कंपनी भी भारत में लॉन्च करेगी इलेक्ट्रिक बाइक

आम लोगों में भी रहा क्रेज

जानकारों का कहना है कि आम लोग भी 'बिटकॉइन' के बारे में जानना चाहते हैं। इसकी कीमत, इसका उपयोग कैसे किया जाए और भारत में इसे कैसे खरीदा जाए प्रमुख सवाल हैं जो लोगों के दिमाग में हैं और जिनका जवाब वे ऑनलाइन ‘गूगल बाबा’ से पूछते हैं। इसी तरह ‘क्या है श्रेणी’ में बड़ी संख्या में भारतीयों ने जानना चाहा कि आखिर 'बिटकॉइन' क्या बला है?

कैसे खरीदी जाए 'बिटकॉइन'

गूगल सर्च की ‘क्या है’ वाली श्रेणी में 'बिटकॉइन' दूसरे नंबर पर रही। वहीं भारत में बिटकॉइन कैसे खरीदी जाए यह सवाल उसकी ‘कैसी’ वाली श्रेणी में शीर्ष सवालों में तीसरे स्थान पर रहा।

कंपनी के अनुसार सर्च इंजनों पर 'बिटकॉइन' को लेकर जिज्ञासा केवल भारत या भारतीयों तक ही सीमित नहीं है। गूगल के लिए इस साल वैश्विक सर्च में भी दो प्रमुख श्रेणियों में 'बिटकॉइन' शामिल है।

विश्व समाचार में 'बिटकॉइन' दूसरे नंबर पर

इनमें से इस साल के पांच शीर्ष विश्व समाचारों में 'बिटकॉइन' दूसरे नंबर पर जबकि ‘कैसे’ वाली श्रेणी में तीसरे स्थान पर है। दुनिया भर के लोगों ने जानना चाहिए कि आखिर बिटकॉइन खरीदी कैसे की जाए?

उल्लेखनीय है कि' बिटकॉइन' एक डिजिटल मुद्रा है यानी इसका कोई भौतिक रूप-स्वरूप नहीं है। इसे डिजिटल वॉलेट में ही रखा जा सकता है और लेन देन किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- पानी में भी खराब नहीं होते हैं ये स्मार्टफोन्स, जानें इनकी कीमतें

मूल्य बढ़ने से आई चर्चा में

हाल ही में एक 'बिटकॉइन' का मूल्य दस लाख रुपए से भी अधिक होने पर यह चर्चा में आई। भारत में इस मुद्रा को न तो आधिकारिक अनुमति है और न ही इसके नियमन का प्रारूप बना है। वित्त मंत्रालय ने इन्हीं दिनों एक समिति गठित की जो देश में 'बिटकॉइन' के भविष्य पर सुझाव देगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story