Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google ने किया खुलासा, 5 लाख से ज्यादा लोगों ने किए वायरस वाले ऐप डाउनलोड, जानें सबकुछ

आज के समय में हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते है। इसके साथ ही इन फोन्स के हैक होने का खतरा भी बना रहता है।

Google ने किया खुलासा, 5 लाख से ज्यादा लोगों ने किए वायरस वाले ऐप डाउनलोड, जानें सबकुछ
X

आज के समय में हर एक व्यक्ति स्मार्टफोन्स का इस्तेमाल करते है। इसके साथ ही इन फोन्स के हैक होने का खतरा भी बना रहता है और आए दिन गूगल प्ले-स्टोर पर वायरस वाले ऐप पेश होते रहते हैं।

वहीं जानकारी न होने के कारण अपने स्मार्टफोन्स में इस इन वायरस वाले ऐप्स को इंस्टॉल करते हैं। कई बार यह भी होता है कि इन ऐप्स की मदद से हैकर्स यूजर्स के फोन्स की जासूसी भी करते है।

ये भी पढ़े: ये हैं Airtel और idea के अब तक के 300 रुपए से कम के बेस्ट प्रीपेड डेटा प्लान्स, ऐसे उठांए फायदा

एक नई रिपोर्ट से खुलासा हुआ है कि गूगल प्ले-स्टोर से 5,60,000 एंड्रॉयड स्मार्टफोन इस्तेमाल करने वाले लोगों ने फेक ऐप्स को इंस्टॉल किया है। जो ऐप्स डाउनलोड किए गए उनमें वायरस भी हो सकता है।

कैसे करें वायरस वाले ऐप की पहचान

दिग्गज सिक्योरिटी रिसर्चर Lukas Stefanko के ट्वीट के अनुसार इन ऐप की संख्या 13 है। इनमें से 2 ऐप तो गूगल प्ले-स्टोर पर ट्रेंडिंग ऐप की लिस्ट में शामिल हो सकते हैं।

यह वायरस वाले सभी ऐप ड्राइविंग गेमिंग ऐप्स भी हो सकते हैं। ध्यान देने वाली बात है कि इन सभी ऐप को एक ही डेवलपर ने बनाया है, जिसका नाम Luiz Pinto है।

यह गेमिंग ऐप हैं लेकिन ये फोन में ओपन नहीं हो रहे हैं। ये ऐप फोन में बार-बार क्रैश होने लगते है। इन ऐप के नाम कुछ इस प्रकार भी हो सकते हैं। truck simulator, fire truck simulator, luxury car driving simulator।

ये भी पढ़े: अब आप भी बिना पैसे दिए ओपन कर सकते है Mi Store, बस करना होगा यह काम

बता दें कि गूगल ने अब इन ऐप को गूगल प्ले-स्टोर से डिलीट कर दिया है, लेकिन अगर यूजर ने इन ऐप्स को अपने फोन में इंस्टॉल किया है, तो उन्हें तुरंत ही अनइंस्टॉल कर दें, नहीं पूरी पर्सनल जानकारी लीक हो सकती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story