Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चाहें कितने भी घंटे कर लें Whatsapp कॉल के जरिए बात नहीं होगा डेटा खत्म, जानें ये धांसू ट्रिक

क्या Whatsapp कॉलिंग के दौरान आपका भी खत्म हो जाता है डेटा तो बस अपना लें ये खास फीचर। इसके जरिए डेटा की होगी बेहद कम बचत...

चाहें कितने भी घंटे कर लें Whatsapp कॉल के जरिए बात नहीं होगा डेटा खत्म, जानें ये धांसू ट्रिक
X

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) दुनियाभर में काफी मशहूर है। इसका इस्तेमाल न सिर्फ चैटिंग के लिए किया जाता है, बल्कि वॉयस या वीडियो कॉलिंग के लिएऐ भी ये काफी यूज किया जाता है। अपने यूजर्स को व्हाट्सएप (WhatsApp New Features) कई फीचर्स और सुविधा प्रदान करता है, लेकिन बिना इंटरनेट के इसका इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। व्हाट्सएप पर वीडियो या फोटो सेंड करने से ज्यादा व्हाट्सएप कॉलिंग (WhatsApp Calling Features) में डेटा की ज्यादा खपत होती है। हालांकि, आज हम आपको व्हाट्सएप की जो टिप्स एंड ट्रिक (WhatsApp Tips and Tricks) बताने जा रहे हैं उससे घंटो कॉलिंग पर रहने के बाद भी डेटा ज्यादा खर्च नहीं हो सकेगा और ना ही खत्म होगा।

इतने डेटा की होती है खपत

एक रिपोर्ट की मानें तो व्हाट्सएप वॉयस कॉलिंग के दौरान हर मिनट में लगभग 720Kb डेटा यूज होता है। ऐसे में अगर लंबी बात की जाए तो डेटा की खपत और ज्यादा होने लगती है। बता दें कि व्हाट्सएप खुद डेटा का ज्यादा इस्तेमाल होने की समस्या पर गौर करता है, इसके लिए उसने एक ऐसा फीचर भी दे रखा है जिसके बारे में काफी कम लोग जानते हैं। व्हाट्सएप के फीचर की मदद से डेटा को लिमिटेड किया जा सकता है।

ऐसे बचा सकते हैं डेटा

  • सबसे पहले अपने फोन पर व्हाट्सएप ओपन करें।
  • इसके बाद ऐप के मेन सेटिंग में जाएं।
  • यहां आपको स्टोरेज एंड डाटा का विकल्प दिखेगा, उस पर क्लिक करें।
  • इसके बाद यूज लेस डेट फॉर कॉल्स के ऑप्शन पर क्लिक करें।

इस विकल्प का चयन करने के बाद डेटा का कम इस्तेमाल हो सकेगा। आप चाहे कितने भी घंटे बात क्यों न कर लो ये फीचर आपके डेटा बचाने में पूरी मदद करेगा। हालांकि, फीचर केवल वॉइस कॉल्स के लिए उपलब्ध है। वीडियो कॉलिंग के लिए अभी तक कोई फीचर नहीं आया है। व्हाट्सएप वॉइस कॉलिंग के दौरान डेटा का कम इस्तेमाल होने वाला ये फीचर आईफोन आईओएस और एंड्रोइड स्मार्टफोन यूजर्स के लिए भी है।

और पढ़ें
Next Story