Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जरूरी खबर : अब मोबाइल से Landline पर कॉल करने से पहले डायल करना पड़ेगा ये नंबर, वरना नहीं लगेगी कॉल

ज से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर फोन करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। नए नियमों के मुताबिक, अब लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य लगाना होगा।

जरूरी खबर : आज से मोबाइल से Landline पर कॉल करने से पहले डायल करें ये नंबर, वरना नहीं लगेगी कॉल
X

मोबाइल से Landline पर कॉल

नई दिल्ली। आज से देश में किसी भी लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर फोन करने का तरीका पूरी तरह से बदल गया है। नए नियमों के मुताबिक, अब लैंडलाइन फोन से मोबाइल नंबर पर बात करने के लिए शून्य लगाना होगा। इससे टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों को अधिक नंबर बनाने की सुविधा मिलेगी। वहीं दूरसंचार कंपनियों ने ग्राहकों को बृहस्पतिवार को याद दिलाया कि उन्हें शुक्रवार 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल लगाते समय पहले शून्य डायल करना पड़ेगा। दूरसंचार विभाग ने हाल ही में इसका निर्देश जारी किया है। एयरटेल ने अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को बताया कि 15 जनवरी 2021 से अमल में आ रहे दूरसंचार विभाग के एक निर्देश के तहत आपको अपने लैंडलाइन से किसी मोबाइल पर फोन मिलाते समय नंबर से पहले शून्य डायल करना होगा। रिलायंस जिओ ने भी अपने फिक्स्ड लाइन उपयोक्ताओं को यह याद दिलाया।

भविष्य के लिए कई नए नंबर की संभावनायें सृजित होंगी

दूरसंचार विभाग ने नवंबर में कहा था कि उपभोक्ताओं को 15 जनवरी से लैंडलाइन से मोबाइल पर कॉल करते समय पहले शून्य डायल करना होगा। संचार मंत्रालय का कहना है कि इस कदम से भविष्य के लिये कई नये नंबर की संभावनायें सृजित होंगी। इससे करीब 253.9 करोड़ नये नंबर बनाये जा सकेंगे। सरकारी दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल के चेयरमैन एवं प्रबंध निदेशक पीके पुरवर ने इस बारे में संपर्क किये जाने पर कहा कि ग्राहकों को इससे अवगत कराने की शुरुआत की जा चुकी है।

Next Story