Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अब Google इतने दिनों में डिलीट कर देगा आपका डेटा, फोटों और Gmail रहेंगे सुरक्षित

18 महीने में ऑटो डिलीट हो जाएगी यूजर्स की डिटेल, नये यूजर्स पर एप्लाई होगा नियम।

अब Google इतने दिनों में डिलीट कर देगा आपका डेटा, फोटों और Gmail रहेंगे सुरक्षित
X

अक्सर ज्यादातर लोग अपने फोन या लैपटॉप का सिक्रेट डाटा रखने के लिए गूगल का सहारा लेते हैं। यानि गूगल पर सेव कर लेते हैं, लेकिन अब ऐसे (User's) यूजर्स को अपने डेटा का सुरक्षित रखने का स्थान बदलना पडेगा। इसकी वजह बुधवार को गूगल द्वारा नए यूजर द्वारा की गई खोजों का पूरा (Record Save) रिकॉर्ड सेव नहीं रखने का फैसला लेना है। इसकी वजह कंपनी पिछले काफी समय से आलोचना झेल रही थी कि गूगल ये साझा नहीं करती कि आखिर वो यूजर के डेटा के साथ क्या करती है। इसी को लेकर अब गूगल ने यूजर्स के डेटा को सुरक्षित नहीं रखने का निर्णय लिया है।

दरअसल, Google अपने नये यूजर्स का सुरक्षित डेटा उनके शामिल होने के 18 महीने बाद हटा (Delete) डिलीट कर देगा। हालांकि इससे पहले गूगल यूजर्स की किसी भी जानकारी को डिलीट करने की जगह उसे हमेशा के लिए सर्वर पर स्टोर कर देता था। इस पर कंपनी ने दावा किया था कि वह ऐसा यूजर्स के अनुभवों को बेहतर बनाने और निजीकरण देने के लिए करता था। वहीं जिन यूजर्स ने अपनी हिस्ट्री को स्टोर करने का विकल्प चुना था। वो अब हमेशा के लिए Google के सिस्टम पर नहीं रहेगी। उन्हें 18 महीने के बाद डिलीट कर दिया जाएगा। वहीं सुंदर पिचाई ने कहा कि गूगल अपने उत्पादों को डिजाइन करते हुए हम तीन महत्वपूर्ण सिद्धांतों पर ध्यान देते हैं। हम यूजर्स की जानकारियों को सुरक्षित रखने से लेकर उसके रखने की जिम्मेदारी हमारी होती है।

Gmail और Google Photos नहीं होंगे डिलीट

वहीं बता दें कि 18 महीने ऑटो डिलीट में आपकी Gmail और Google Photos को नहीं शामिल किया जाएगा। जी हां आपके (Gmail Account) जीमेल अकाउंट और गूगल फोटो चाहे कितने भी पुराने हो, उन्हें डिलीट नहीं किया जाएगा। बीते वर्ष एक विकल्प के रूप में ये फीचर उपयोगकर्ताओं को अपनी 'स्मार्ट' सेवाओं का उपयोग जारी रखने की अनुमति देता है, बिना उनकी वेब एक्टिविटी के रिकॉर्ड को स्टोर किये। हालांकि, जिन लोगों के पास पहले से ही (Google Account) का खाता है। उनमें से 1.5 बिलियन को मैन्युअल रूप से फीचर को शुरू करने की जरूरत है।

Next Story