Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Smartphone यूजर्स की हर एक्टीविटी को ट्रैक करता है गूगल, जानिए क्यों

आप अपने डेटा को खुद भी कर सकते हैं डिलीट। गूगल ने दिया हुआ है ऑप्शन

Smartphone यूजर्स की हर एक्टीविटी को ट्रैक करता है गूगल, जानिए क्यों
X

अगर आप ऐंड्रॉयड (Smartphones User's) स्मार्टफोन यूजर्स हैं तो थोडा सतर्क हो जाएगी। क्योंकि आप के मोबाइल कोई आप के हर स्टेप पर आप को कोई (Track) ट्रैक कर रहा है। यह ट्रैक करने वाला कोई और नहीं बल्कि गूगल है। जी हां आप फोन में क्या देख रहे हैं। किस समय इस्तेमाल कर रहे हैं। क्या सर्च कर रहे हैं। यह सब जानकारी गूगल के पास होती है। हालांकि गूगल ट्रैक कर आप को उसके लिए अन्य रिजल्ट और सर्च में मदद करता है।

दरअसल गूगल अकाउंट में आने वाले Activity controls ऑप्शन का काम ही आपके फोन की सभी ऐक्टिविटीज को ट्रैक करना है। जैसे आप फोन में क्या सर्च कर रहे हैं, क्या देख रहे हैं। कौन-सी वेबसाइट विजिट कर रहे हैं, कौन-सा विडियो देख रहे हैं और किस जगह जा रहे हैं, यह सब गूगल के (Activity controls) में सुरक्षित हो जाता है। गूगल का कहना है कि ऐक्टिविटी डेटा के जरिए आपको बेहतर सर्च रिजल्ट और गूगल प्रॉडक्ट्स पर कस्टमाइज्ड एक्सपीरियंस मिलता है। वह आप को और कई सारे ऑप्शन पेश करता है। हालांकि अगर आप चाहते हैं कि गूगल आप को ट्रैक न करें और आपके द्वारा सर्च की जाने वाली चीजें गूगल से डिलीट हो जाये। तो आप इन्हें खुद डिलीट भी कर सकते हैं। साथ ही अपना डेटा भी चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक कर सकते हैं अपना डेटा

अगर आपको ये देखना है कि आप ने अपने फोन में क्या क्या सर्च किया है। तो इसके लिए आप अपने स्मार्टफोन के गूगल सर्च में जाएं और My Activity सर्च करें।

इसके बाद सबसे ऊपर आए लिंक myactivity.google.com पर टैप करें।

अब आप स्मार्टफोन की पूरी ऐक्टिविटी यहां देख सकेंगे।

खुद डिलीट कर सकते हैं अपना यह डेटा

अगर आप चाहते हैं आपकी सर्चिंग डेटा को कोई देख ना पाये तो इसके लिए गूगल आपको ऑप्शन भी देता है। जिससे आप खुद इसे डिलीट कर सकते हैं।

इसके लिए आपको myactivity.google.com पर जाना होगा।

यहां पर सर्च बार के साथ मौजूद तीन डॉट्स पर टैप करें।

यहां पर Delete activity by पर क्लिक करें। इस पर आप को Last hour, Last Day, All time और Custome Range के विकल्प दिखेंगे।

इनमें से किसी को अपने हिसाब से चुनकर आप अपना वह डेटा डिलीट कर सकते हैं।

Next Story