Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Gmail का डाउन हुआ सर्वर, इन कामों में यूजर्स को आ रही दिक्कत

गूगल Gmail पर भारत समेत दुनिया के दूसरे हिस्सों में भी यूजर्स को समस्या का करना पड रहा सामना।

Gmail का डाउन हुआ सर्वर, इन कामों में यूजर्स को आ रही दिक्कत
X

आज के समय में ज्यादातर लोग जीमेल का इस्तेमाल करते हैं। इतना ही नहीं नौकरी से लेकर बिजनेस में हर दिन करोडों मेल की जाती हैं, लेकिन गुरुवार करोडों लोगों का यह काम बीच में ही अटक गया। इसकी वजह गुरुवार केा भारत में जीमेल का सर्वर डउन होना है। इसकी वजह से (G-mail) ई-मेल से लेकर उससे जुडी अन्य सुविधाओं का भी लोग इस्तेमाल नहीं कर पा रहे हैं। वहीं लोगों ने इसकी शिकायत (Google Drive) गूगल ड्राइव और सोशल मीडिया के जरिये कर रहे हैं।

कंपनी ने दिक्कत को किया स्वीकार

वहीं जीमेल से ई मेल व अन्य समस्या आने पर यूजर्स ने इसे सोशल मीडिया से लेकर ट्वीट पर पोस्ट किया। इतना ही नहीं एक साथ करोडों जीमेल यूजर्स (Gmail Users) से जीमेल से न जाने रहे ई मेल समेत इसके इस्तेमाल में आने वाली अन्य चीजों को लेकर सवाल खडे किये। इस पर कंपनी ने स्वीकार किया कि उनका (Server Down) सर्वर कुछ यूजर्स के लिए डाउन है। इसकी वजह से उनका ईमेल से लेकर अन्य काम नहीं हो पा रहा है। दावा किया जा रहा है कि जीमेल पर (Active User's) एक्टिव यूजर्स की संख्या बहुत ज्यादा है। इसकी वजह से जीमेल की सर्विस डाउन हो गई है। भारत ही नहीं बल्कि दुनिया के दूसरे देशों में भी जीमेल को यूजर्स को इस समस्या का सामाना करना पड रहा है। वहीं कंपनी को इसको ठीक करने में जुटी है।

दिन के पहले पहर से लोगों हो रही समस्या

एक वेबसाइट के अनुसार, गुरुवार को सुबह 9 बजे से (Gmail Service) जीमेल की सर्विस में यह समस्या आना शुरू हुआ। इसमें सबसे ज्यादा 62 प्रतिशत समस्या फाइल अटैचमेंट और 27 प्रतिशत जीमेल लॉगइन को लेकर आ रही है। वहीं 10 प्रतिशत लोगों के मैसेज रिसीव नहीं हो पा रहे हैं। इसकी वजह से जीमेल या ड्राइव पर कोई फाइल अटैच करने पर यह बार-बार जंप हो रही है । वहीं बीते महीने भी जीमेल में कुछ इसी तरह की समस्या सामने आई थी।

Next Story