Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Google की मुफ्त सेवाएं हुई बंद अब स्टोरेज के ज्यादा इस्तेमाल पर देनी होगी इतनी राशि

दुनियाभर में फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए मुफ्त में अपनी सेवा देने वाला गूगल अब जल्द ही इन सेवाओं के लिए पैसा वसूलने लगेगा। एक जून से गूगल इन सेवाओं के लिए चार्ज करना शुरू कर देगा। कंपनी अपने इस फैसले को लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी थी। बता दें कि गूगल फोटो मुफ्त क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देता आया है जिस पर अब चार्ज लगना शुरू हो जाएगा।

कंपनी की मुफ्त सेवाएं बंद, स्टोरेज के ज्यादा इस्तेमाल पर देनी होगी राशि
X

गूगल (प्रतीकात्मक फोटो)

दुनियाभर में फोटो और वीडियो स्टोरेज के लिए मुफ्त में अपनी सेवा देने वाला गूगल (Google)अब जल्द ही इन सेवाओं के लिए पैसा वसूलने लगेगा। एक जून से गूगल इन सेवाओं के लिए चार्ज करना शुरू कर देगा। कंपनी अपने इस फैसले को लेकर पहले ही ऐलान कर चुकी थी। बता दें कि गूगल फोटो मुफ्त (Cloud Storage) क्लाउड स्टोरेज की सुविधा देता आया है जिस पर अब चार्ज लगना शुरू हो जाएगा। एक जून 2021 से इसकी मुफ्त सुविधा बंद की जा रही है। इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप गूगल फोटो या ड्राइव या किसी अन्य जगह अपनी फोटो या डाटा स्टोर करते हो तो उसके लिए आपको चार्ज देना होगा।

15जीबी से ज्यादा स्टोरेज गूगल करेगा चार्ज

बताते चले कि मौजूदा समय में गूगल की तरफ से ग्राहकों को (Unlimited Free Storage) अनलिमिटेड मुफ्ट स्टोरेज की सुविधा दी जा रही है, जिसके माध्यम से वो अपने फोटो, डॉक्यूमेंट, वीडियो या कोई भी चीज ऑनलाइन स्टोर कर सकते हैं और इंटरनेट के जरिए उसे कहीं ही एक्सेस कर सकते हैं। हालांकि गूगल अपने ग्राहकों को 15जीबी तक स्टोरेज करने की सुविधा देता है लेकिन ग्राहकों को इससे ज्यादा स्पेस की जरूरत है और वो इसका इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसके लिए उन्हें अलग से चार्ज करना पड़ेगा।

कितना अतिरिक्त चार्ज करना होगा?

अगर गूगल का कोई ग्राहक 15जीबी से ज्यादा स्टोरेज इस्तेमाल करना चाहता है तो उन्हें हर महीने 1.99 डॉलर यानी 146 रुपये देने होंगे। कंपनी की तरफ से इसे गूगल वन नाम दिया गया है। इसका सालाना चार्ज 19.99 डॉलर या फिर करीब 1500 रुपए है। ग्राहक को नए फोटो और वीडियो स्टोर करने के लिए चार्ज देना होगा, वहीं पुराने फोटो और वीडियो पहले की ही तरह सुरक्षित रहेंगे।

मातृ दिवस पर बनाया खास डूडल

दुनिया भर में 9 मई को मदर्स डे मनाया गया। मां को समर्पित इस विशेष दिन पर गूगल ने बेहद शानदार और मनमोहक अंदाज में डूडल बनाकर दुनिया भर की मांओं को सलाम किया है। मदर्स डे के मौके पर गूगल ने दुनियाभर की माताओं को उनके बलिदान और त्याग के लिए याद दिया किया है। गूगल ने रंग-बिरंगे खूबसूरत पॉप अप कार्ड के जरिये सभी मांओं को शुभकामनाएं दीं हैं।

Next Story