Logo
election banner
चीन की टेक कंपनी शाओमी ने मंगलवार को अपनी नई इलेक्ट्रिक कार SU7 की डिलीवरी इसी महीने से शुरू कर देगी। इसकी ऑफिसियल लॉन्चिंग डेट आ गई है। जानकारी के मुताबिक, 28 मार्च को कंपनी अपनी ईवी को लॉन्च कर देगी। 

शाओमी की यह कार दुनिया के सबसे बड़े ऑटो मार्केट में कदम रखेगी। चीन की पांचवीं सबसे बड़ी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी शाओमी ने वीबो पोस्ट में कहा है कि देश के 29 शहरों में उसके 59 स्टोर हैं, जो इसका ऑर्डर लेंगे। 28 मार्च को इसका लॉन्चिंग प्रोग्राम तय है। कंपनी की इस घोषणा के बाद सुबह से इसके शेयरों में 7 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है। 

चीन में जनवरी-फरवरी में इलेक्ट्रिक व्हीकल की बिक्री में 18 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। ये जनवरी की 23 प्रतिशत ग्रोथ से बहुत ज्यादा दूर नहीं है। ऑटोमेकर BYD की लीडरशिप में इस साल अब तक कीमतों में भारी कटौती देखी गई है। दिसंबर में स्पीड अल्ट्रा 7 (SU7) सेडान के अनावरण के मौके पर शाओमी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी लेई जून ने कहा था कि Xiaomi की योजना दुनिया के टॉप-5 वाहन निर्माताओं में से एक बनने की है।

लेई जून ने कहा- एसयू 7 में "सुपर इलेक्ट्रिक मोटर" तकनीक है, जो टेस्ला (टीएसएलए.ओ) की तुलना में तेजी से एक्सलीरेट करने में सक्षम है। 

इसे भी पढ़ें : Kia Motors भारत में लॉन्च करेगा New SUV, जानें कीमत से लेकर स्पेसिफिकेशन 

सिंगल चार्ज पर चलेगी 800Km
कहा जा रहा है कि Xiaomi SU7 को दो बैटरी पैक विकल्पोंः 73.6 kWh (SU7) और 101 kWh (SU7 Max) के साथ पेश किया जाएगा। SU7 में रियर-व्हील-ड्राइव (RWD) के साथ 299 PS सिंगल-मोटर सेटअप है, जबकि दूसरे में ऑल-व्हील-ड्राइव (AWD) के साथ 673 PS डुअल-मोटर सेटअप है। कंपनी का दावा है कि कार एक बार चार्ज होने पर 668KM और 800KM तक दौड़ेगी। 

इतनी होगी कीमत 
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अपकमिंग शाओमी इलेक्ट्रिक कार की चीन में कीमत 250,000-370,000 युआन ($35,176 - $52,061) हो सकती है।

Xiaomi SU7 EV की खूबियां 
इस इलेक्ट्रिक कार में 16.1-इंच फ्री-फ्लोटिंग टचस्क्रीन सिस्टम, 25-स्पीकर म्यूजिक सिस्टम और 56-इंच हेड-अप डिस्प्ले शामिल हैं। Xiaomi ने इसमें कनेक्टेड कार तकनीक, रियर एंटरटेनमेंट डिस्प्ले, फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS) जैसे एडवांस फीचर्स भी दिए हैं।

विश्लेषकों का कहना है कि Xiaomi के लोकप्रिय फोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के साथ कार का साझा ऑपरेटिंग सिस्टम कंपनी के मौजूदा ग्राहकों को पसंद आएगा। स्मार्टफोन की स्थिर मांग के बीच Xiaomi अपने मुख्य व्यवसाय से अलग EVs में विविधता लाने की कोशिश कर रही है। इसकी प्लानिंग कंपनी 2021 से कर रही थी। इसकी कारों का उत्पादन राज्य के स्वामित्व वाली वाहन निर्माता BAIC ग्रुप (1958.HK) की एक इकाई द्वारा किया जाएगा, जो 200,000 वाहनों की वार्षिक क्षमता वाली बीजिंग फैक्ट्री में नया टैब खोलती है। दिग्गज स्मार्टफोन कंपनी शाओमी ने एक दशक में ऑटो सेक्टर में 10 बिलियन डॉलर का निवेश करने की बात कही है। 

5379487