(मंजू कुमारी) 
Car AC Tips: गर्मियों के मौसम में वाहन चलाते वक्त एयर कंडीशनिंग यानी AC को सही स्पीड पर रखना बेहद जरूरी है। आखिर इसे कितने नंबर पर सेट करना चाहिए 1,2,3 या 4? और क्या लंबे समय तक एसी चलाने से आपकी कार के इंजन और माइलेज पर असर पड़ता है? ऐसे कई बुनियादी सवाल हैं, जो नए वाहन चालकों के दिमाग में अक्सर आते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो समर सीजन में बढ़ते तापमान के कारण वाहनों के इंजन को बुरी तरह नुकसान पहुंच सकता है। इसलिए सही तरीके से एयर कंडीशनिंग इस्तेमाल करना जरूरी है।

ऑटो टेक्नीशियन डॉ. सुनील शर्मा के मुताबिक, गर्मियों में कार की एयर कंडीशनिंग को कम से कम 20 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड पर चलाना चाहिए। यह स्पीड AC को ठीक से काम करने में मदद करती है और इंजन को भी ओवर हीटिंग से बचाती है। AC की सही स्पीड इंजन को सुरक्षित रखने के साथ-साथ आपकी यात्रा को भी सुखद बनाती है।

AC को सही स्पीड पर चलाने के क्या फायदे हैं?
1) इंजन की लंबी उम्र:
सही स्पीड पर एयर कंडीशनिंग चलाना कार के इंजन को ज्यादा तापमान से बचाता है, जिससे इंजन की उम्र बढ़ती है और लंबे समय तक चलने की क्षमता में सुधार होता है।
2) इंजन की सुरक्षा: AC की सही स्पीड वाहन के इंजन को अधिक तापमान से बचाती है, जिससे इंजन की सुरक्षा बनी रहती है और इसमें मैकेनिकल गड़बड़ी की गुंजाइश कम होती है।
3) फ्यूल एफिशियंसी: सही स्पीड पर एयर कंडीशनिंग से फ्यूल एफिशियंसी में सुधार होता है और कार का माइलेज बढ़ सकता है। हम सभी जानते हैं कि एसी चलाने से माइलेज पर असर पड़ता है।
4) यात्रा आरामदायक होगी:
सही स्पीड पर एयर कंडीशनिंग चलाने से आपकी यात्रा सुखद होगी। क्योंकि इससे कार के अंदर अधिक ठंडा और सुविधाजनक वातावरण बना रहता है।
5) स्वास्थ्य लाभ: एयर कंडीशनिंग की सही स्पीड से कार के अंदर शुद्ध हवा की गुणवत्ता में सुधार आता है, जिससे यात्रियों को स्वास्थ्य लाभ मिल सकता है। दुर्घटना से बचाव भी संभव होता है।