Logo
election banner
TATA Punch EV launched: टाटा ने अपनी मोस्ट अवेटेड पंच ईवी को लंबे इंतजार के बाद बुधवार को लॉन्च कर दिया। इसे  421 किमी तक की रेंज के साथ पेश किया गया है। इस ईवी कार के बारे में यहां जानिए सब कुछ, जो आप जानना चाहते हैं।

TATA Punch EV launched: टाटा ने अपनी मोस्ट अवेटेड पंच ईवी को लंबे इंतजार के बाद बुधवार को लॉन्च कर दिया।  इसकी कीमतें 10.99 लाख रुपये (प्रारंभिक, एक्स-शोरूम) से शुरू होती हैं। यह इलेक्ट्रिक माइक्रो-एसयूवी अपने सेगमेंट में पहली है और इसकी डिजाइन कुछ हदतक  फेसलिफ्टेड Tata Nexon EV से मिलती है। कार में  दो बैटरी पैक विकल्प हैं। प्रीमियम फीचर आरामदायक है। इसे  421 किमी तक की रेंज के साथ पेश किया गया है। इस ईवी कार के बारे में यहां जानिए सब कुछ, जो आप जानना चाहते हैं। 

टाटा पंच ईवी वैरिएंट-वार प्राइस 

TATA Punch EV Price

नोट:- यदि आप एडवेंचर, एम्पावर्ड और एम्पावर्ड + वेरिएंट वाला सनरूफ चाहते हैं तो इसके लिए 50,000 रुपए ज्यादा खर्च करने होंगे

टाटा पंच ईवी की शुरुआती कीमत इसके ICE (Internal Combustion Engine) एडिशन से 5 लाख रुपए ज्यादा है, जिसकी मुख्य वजह  बैटरी पैक है। टियागो ईवी की तुलना में पंच ईवी टाटा की सबसे किफायती इलेक्ट्रिक पेशकश है। पंच ईवी 2.3 लाख रुपए अधिक महंगी है। पंच ईवी के लॉन्ग रेंज एडिशन में अतिरिक्त 50,000 रुपए में 7.2 किलोवाट एसी चार्जर का विकल्प मिलता है।

टाटा पंच ईवी पावरट्रेन डिटेल्स (Tata Punch EV Powertrain Details)
टाटा पंच ईवी को अन्य सभी Tata.ev उत्पादों की तरह ही दो बैटरी पैक विकल्पों के साथ पेश कर रहा है। वे नीचे सूचीबद्ध रेंज और प्रदर्शन विशिष्टताओं के साथ एमआर (मिड रेंज) और एलआर (लॉन्ग रेंज) में विभाजित हैं:

टाटा पंच ईवी चार्जिंग विकल्पों की बात करें, तो पंच ईवी 50 किलोवाट डीसी फास्ट चार्जिंग के साथ पेश की गई है, जिसके उपयोग से इसके बैटरी पैक को 56 मिनट में 0-80 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है। घर पर चार्जिंग के लिए, पंच ईवी दो एसी चार्जर, 7.2 किलोवाट और 3.3 किलोवाट के विकल्प हैं।

TATA Punch EV Range
TATA Punch EV Range

टाटा पंच ईवी डिजाइन (Tata Punch EV Design)
पंच ईवी के बाहर की डिजाइन नई  है। फ्रंट साइड  में चौड़ाई में फैले एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलाइट्स, एक बड़ा बम्पर और एक आकर्षक स्किड प्लेट है। साइड प्रोफाइल में 16 इंच के एयरोडायनामिक अलॉय व्हील हैं और पीछे के दरवाजों के लिए दरवाज़े के हैंडल को सी-पिलर पर रखा गया है। रियर प्रोफाइल कमोबेश पेट्रोल से चलने वाले पंच जैसा ही दिखता है।

अंदर, इलेक्ट्रिक एसयूवी को एक लेयर्ड डैशबोर्ड डिज़ाइन के साथ डुअल-टोन ब्लैक और ग्रे केबिन का लुक दिया गया है। इसमें बैकलिट टाटा लोगो के साथ टाटा का नया दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील है। सेंटर कंसोल को चमकदार काले रंग में तैयार किया गया है और इसमें लेदरेट अपहोल्स्ट्री है।

टाटा पंच ईवी फीचर्स और सेफ्टी (Tata Punch EV Features & Safety)
केबिन में 10.25-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 10.25-इंच डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, टच-सक्षम पैनल के साथ ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल और हवादार फ्रंट सीटें हैं। इसमें वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले, वायरलेस फोन चार्जर, टीवी शो/मूवी देखने के लिए आर्केड.ईवी, क्रूज़ कंट्रोल और सिंगल-पैन सनरूफ भी उपलब्ध है।

सेफ्टी के लिहाज से इसमें 6 एयरबैग, ईबीडी के साथ एबीएस, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल (ईएससी), टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस), ऑटो होल्ड के साथ इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक, 360-डिग्री कैमरा और ब्लाइंड व्यू मॉनिटर की सुविधा दी गई है।

टाटा पंच ईवी के प्रतिद्वंद्वी (Rivals of Tata Punch EV)
टाटा पंच ईवी की सीधी टक्कर Citroen eC3 से है। इतना ही नहीं पंच ईवी को  Tata Tiago EV, Tata Tigor EV और MG Comet EV का प्रीमियम विकल्प भी माना जा सकता है।

jindal steel
5379487