Logo
election banner
टाटा मोटर्स (Tata Nexon) इस साल के आखिर तक अपनी अपनी पॉपुलर SUV नेक्सन का CNG मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। वैसे, तो इसकी टेस्टिंग लंबे समय से चल रही है।

(मंजू कुमारी)
टाटा मोटर्स (Tata Nexon) इस साल के आखिर तक अपनी अपनी पॉपुलर SUV नेक्सन का CNG मॉडल लॉन्च करने की तैयारी में है। वैसे, तो इसकी टेस्टिंग लंबे समय से चल रही है। अब एक बार फिर इसके व्हाइट कलर के टॉप-स्पेक मॉडल को पुणे के पास एक CNG फिलिंग स्टेशन पर देखा गया है। यह डिजाइन और लुक के मामले में अपने कॉम्पैक्ट SUV के ICE मॉडल जैसी ही नजर आ रही है। बता दें कि कंपनी ने पिछले साल नेक्सन फेसलिफ्ट और नेक्सन EV फेसलिफ्ट लॉन्च किया था। इस फेसलिफ्ट मॉडल में CNG वैरिएंट को लाया जाएगा।

नेक्सन CNG का डिजाइन
बात करें नेक्सन CNG के डिजाइन की तो इसमें मौजूदा ICE मॉडल की तरह फ्रंट फेसिया में LED टर्न इंडिकेटर्स मिलेंगे। इसमें स्प्लिट LED हेडलैंप भी दी हैं। कार में नया बंपर, नए एलॉय व्हील और पीछे की तरफ Y-पैटर्न वाले LED टेललैंप मिलेंगे। इसमें कंपनी की ट्विन-सिलेंडर टेक्नोलॉजी मिलेगी। इस टेक्नोलॉजी की मदद से कार के अंदर बड़ा बूट स्पेस मिल जाता है। कंपनी पहले से इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल पंच, अल्ट्रोज या दूसरे मॉडल में कर रही है।

नेक्सन CNG का इंटीरियर
अब बात करें नेक्सन CNG के इंटीरियर की तो इसके केबिन में नया डैशबोर्ड, नया 2-स्पोक मल्टी फंक्शनल स्टीयरिंग व्हील, 10.25-इंच की टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट, 10.25-इंच डिजिटल कंसोल और सनरूफ जैसे फीचर्स मिलेंगे। इसके ज्यादातर फीचर्स ICE मॉडल से ही लिए जाएंगे। बड़ा अंतर सिर्फ CNG इंजन से मिलने वाले पावर और टॉर्क में किया जाएगा। 

नेक्सन CNG का इंजन
नेक्सन CNG को इंजन को तो इसमें 1.2-लीटर टर्बो पेट्रोल इंजन मिलेगा, जो पेट्रोल मोड में 118bhp की पावर 170Nm का टॉर्क पैदा करता है। जबकि CNG मोड में आउटपुट घटकर 100bhp और 150Nm रहने की उम्मीद है। इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा जाएगा। बाद में इसे 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से भी जोड़ा जाएगा। इसकी शुरुआती एक्स-शोरूम करीब कीमत 8.15 लाख रुपए हो सकती है।
 

5379487