Logo
Electric Bike: ओला ने तीन नई इलेक्ट्रिक बाइक के लिए पेटेंट कराया है, इनमें से एक काफी उपयोगी और कॉस्ट इफेक्टिव मॉडल हो सकता है।

(मंजू कुमारी)
Electric Bike: ओला स्टार्टअप ने वाइल्ड इलेक्ट्रिक बाइक कॉन्सेप्ट शोकेस करने के 9 महीने बाद तीन नए इलेक्ट्रिक बाइक डिजाइन का पेटेंट कराया है। ये ज्यादा जमीनी दिखाई देते हैं और कंपनी के ये डिजाइन व्यावहारिकता पर ध्यान केंद्रित करते हैं। बता दें कि भारतीय इलेक्ट्रिक टू व्हीलर मार्केट में ओला ई-स्कूटर पहले से धूम मचा रहा है। ग्राहकों ने लॉन्चिंग के बाद इसे हाथों हाथ लिया है। ओला ने कहा था कि उसकी पहली ई-बाइक 2024 में लॉन्च होगी, अब देखना है कि पहली प्रोडक्शन-स्पेक बाइक कब तक सामने आती है।

प्रैक्टिकल ओला इलेक्ट्रिक बाइक का हुआ पेटेंट 
ओला इलेक्ट्रिक का ई-बाइक डिज़ाइन पेटेंट मांसल दिखने वाले रोडस्टर कॉन्सेप्ट से प्रेरित है, जिसे ओला ने पिछली बार दिखाया था। असल में सभी तीन पेटेंट स्कैच खास कॉन्सेप्ट से मेल खाते हैं। इसमें शार्प क्रीज और मल्टी एंगल डिजाइन लैंग्वेज के साथ एक बहुत ही मोटेर्ड-एस्क डिजाइन है। जो इसे अन्य दो ई-बाइकों से अलग करता है। इस बाइक में पीछे की ओर ट्विन शॉक एब्जॉर्बर, एक साधारण बॉक्स-सेक्शन स्विंगआर्म और एक हब-माउंटेड मोटर है। यहां तक ​​कि स्टेप्ड सिंगल-पीस सीट भी चेसिस सबफ्रेम की तरह आकर्षक दिखाई देता है। 

कैसा होगा ओला की ई-बाइक का डिजाइन?
- ऐसा लगता है कि यह अन्य टू-व्हीलर के मुकाबले ज्यादा बड़े व्हील के साथ आएगी। इन पहियों पर पतली रबर लगी हो सकती है। इसमें ज्यादा वजह सहन करने की क्षमता होगी। बाकी दो डिजाइन प्रैक्टिकल ई-बाइक की तुलना में ज्यादा स्पोर्टी दिखते हैं। इन दोनों इलेक्ट्रिक बाइक डिजाइन में मेन पावरट्रेन, सस्पेंशन, व्हील और सीट यूनिट एक जैसी हैं। इनमें अनोखा दिखने वाला स्विंगआर्म है। 
- दोनों डिजाइन एर्गोनॉमिक्स में एक-दूसरे से अलग हैं। एक में निचले हैंडलबार हैं और दूसरे में एक सीधा पारंपरिक हैंडलबार है। हेडलाइट और सीट का डिज़ाइन ज्यादातर एक जैसा है, लेकिन थोड़ा बहुत अंतर है। पावरट्रेन में मामले में एक बाइक में पैक के निचले हिस्से में छोटा ट्रेपोजॉइडल बॉडीवर्क एलिमेंट है। 
 

5379487