Logo
election banner
मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) देश के 7-सीटर सेगमेंट को लीड कर रही है। ऐसे में कंपनी का फोकस अब अपने पोर्टफोलियो में इलेक्ट्रिक मॉडल शामिल करने पर है। सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए नया बॉर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म तैयार किया है।

(मंजू कुमारी)
मारुति सुजुकी देश के 7-सीटर सेगमेंट को लीड कर रही है। कंपनी के पास इस सेगमेंट अर्टिगा MPV के साथ ईको और इनविक्टो भी शामिल है। अर्टिगा और ईको अपने-अपने सेगमेंट को लीड कर रही हैं। ऐसे में कंपनी का फोकस अब इस सेगमेंट के पोर्टफोलियो को बढ़ाने का है। दरअसल, कंपनी आने वाले दिनों में अपने पोर्टफोलियो में कई इलेक्ट्रिक कार शामिल करने वाली है। इस लिस्ट में उसकी 7-सीटर कार भी है। नई रिपोर्ट्स के मुताबिक, मारुति की इस 7-सीटर इलेक्ट्रिक कार को YMC कोडनेम दिया गया है। इस अपकमिंग इलेक्ट्रिक MPV को eVX कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक SUV के प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा सकता है।

सुजुकी के बॉर्न प्लेटफॉर्म पर होगी तैयार
सुजुकी ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए नया बॉर्न-इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म तैयार किया है। इसे टोयोटा के साथ मिलकर तैयार किया गया है। ये प्लेटफॉर्म कई खूबियों से लैस होगा। ये प्लेटफॉर्म कई बॉडी स्टाइल को सपोर्ट कर सकता है। इसी प्लेटफॉर्म पर तैयार सुजुकी पहली इलेक्ट्रिक कार eVX इस साल के आखिर तक लॉन्च होगी। भारत में फेस्टिविल सीजन के दौरान ये दस्तक दे सकती है। इसके लॉन्च के एक से डेढ़ साल बाद कंपनी अपनी 7-सीटर इलेक्ट्रिक MPV को लॉन्च करेगी। मारुति इलेक्ट्रिक YMC में eVX के जैसी ही पावरट्रेन और बैटरी पैक दिया जाएगा।

टाटा, MG जैसी कंपनी के साथ कॉम्पटीशन
बात करें 7-सीटर MPV की तो इसमें मिलने वाला बैटरी बैक eVX से लिया जाएगा। यानी इसमें 40 kWh और 60-kWh यूनिट की बैटरी पैक ऑप्शन मिल सकते हैं। बड़े बैटरी पैक के साथ इसकी रेंज लगभग 550Km से भी ज्यादा हो सकती है। हालांकि, कंपनी भारतीय बाजार में बढ़ रहे कॉम्पटीशन को देखते हुए कंपनी अपनी इलेक्ट्रिक कारों में सस्ते ऑप्शन भी दे सकती है। दरअसल, टाटा मोटर्स मार्केट में ईवी सेगमेंट के अंदर लीडर बनी हुई है। वहीं, MG ने भी हर 3 से 6 महीने में नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की योजना बनाई है। इसके लिए उसने JSW के साथ हाथ मिलाया है। ऐसे में सुजुकी-टोायोटा के सामने प्राइस सेगमेंट भी बड़ा चैलेंज रहेगा।

ICE सेगमेंट में मारुति का दबदबा
भले ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अभी मारुति का खाता नहीं खुला, लेकिन ICE सेगमेंट में कंपनी के आसपास भी कोई नहीं है। पहले जहां कंपनी हैचबैक सेगमेंट में नंबर-1 पोजीशन पर थी। तो अब उसने SUV सेगमेंट में अपनी ढंका बजा दिया है। इतना ही नहीं, हाइब्रिड कारों में भी मारुति की डिमांड तेजी से बढ़ी है। कंपनी छोटी कारों में हाइब्रिड टेक्नोलॉजी ला रही है ताकि इन कारों का माइलेज बढ़ जाए। इस लिस्ट में न्यू जनरेशन स्विफ्ट और न्यू जनरेशन डिजायर शामिल है। साथ ही, कंपनी सेलेरियो जैसी छोटी कार भी हाइब्रिड करने वाली है।
 

5379487