Logo
Car Tips: एक रिपोर्ट्स के मुताबिक, देशभर में हर साल 1.5 लाख से ज्यादा गाड़ियां चोरी होती हैं। हर 24 मिनट में एक कार या बाइक चोरी हो रही है। 

Car Tips: भारत में हर साल करीब 1.5 लाख से ज्यादा गाड़ियां चोरी होती है। लेकिन पुलिस कुछ हजार कारें ही बरामद कर पाती है। जब ये मिलती है तो इनकी कंडीशन खराब हो चुकी होती है। रिपोर्ट्स की मानें तो हर 24 मिनट में एक कार या बाइक चोरी हो रही है। चोरियों बढ़ते ग्राफ को देखते हुए ऑटो कंपनियों ने गाड़ियों में एंटी थेफ्ट सिस्टम समेत कई एडवांस टेक्नोलॉजी इस्तेमाल करना शुरू कर दिया है। इसके बावजूद भी चोर गाड़ियों पर हाथ साफ कर जाते हैं। ऐसे में आप कुछ जरूरी उपाय अपना कर कार को सुरक्षित रख सकते हैं।

1) सुरक्षित स्थान पर पार्किंग करें
आप कार को हमेशा किसी गार्ड वाली जगह पर पार्क करें, जहां मॉनिटरिंग होती हो। इससे चोरी की संभावना कम हो जाती है। सुरक्षित पार्किंग के लिए थोड़ा पैसा खर्च करें। यह आपके लिए फायदेमंद रहेगा और आपकी कार सुरक्षित रहेगी। साथ ही किसी अनजान गली या सड़क पर कार पार्क करने से बचें, क्योंकि वहां चोरी होने की संभावना ज्यादा रहती है।

2) कार में सेफ्टी सिस्टम लगवाएं
अपनी कार के इंजन में सेफ्टी अलार्म लगवाएं। इसके अलावा सेंट्रल लॉकिंग सिस्टम का उपयोग करें। जीपीएस ट्रैकिंग डिवाइस लगवाएं ताकि कार की लोकेशन ट्रैक की जा सके। साथ ही गियर और स्टीयरिंग को लॉक करने के लिए सेफ्टी सिस्टम लगवाएं।

3) कार का लगातार यूज करते रहें
आप कार को नियमित तौर पर इस्तेमाल करें। लंबे समय तक एक ही जगह खड़ी रहने पर भी वाहन चोरी होने की आशंका बढ़ जाती है।

4) अपना कीमती सामान कार में न छोड़ें
कार में कभी भी अपना कीमती सामान नहीं छोड़ा चाहिए, जैसे- लैपटॉप, बैग, पर्स, स्मार्टफोन आदि। यह सामान चोरों को आकर्षित करता है और इसी गलती से आपका जरूरी सामान चोरी हो सकता है।

jindal steel Ad
5379487