Logo
election banner
Safe Driving Tips: अपनी कार को सुरक्षित रखने के लिए ब्रेक दुरुस्त रखना भी जरूरी है। अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो ड्राइविंग के दौरान हादसे का खतरा होता है।

(मंजू कुमार
Safe Driving Tips: हर व्यक्ति का सपना होता है कि वह कभी न कभी परिवार के साथ चार पहिया वाहन (कार) की सवारी करे। ऐसे में कार मालिक बनने पर आपका दायित्व होता है कि गाड़ी की सही से देखभाल करें। सेफ ड्राइविंग और समय पर सर्विस कराने से कार की लाइफ बढ़ सकती है। कार को सुरक्षित रखने के लिए ब्रेक दुरुस्त रखना भी जरूरी है। अगर इसमें किसी तरह की दिक्कत आ जाए तो ड्राइविंग के दौरान हादसे का खतरा रहता है। यहां जानिए कार में Brake Pad खराब होने से पहले कौन से संकेत मिलते हैं? 

1) कार के ब्रेक पैड से आवाज आना
अगर आपको ड्राइविंग के दौरान यह अहसास हो कि ब्रेक लगाने पर आवाज आ रही है, तो यह ब्रेक पैड खराब होने का अहम सिग्नल है। ब्रेक पैड का लेदर पूरी तरह से खत्‍म होने या घिस जाने पर ब्रेक लगाते ही आवाज आने लगती है। क्योंकि ब्रेक पैड की बैकिंग प्‍लेट मेटल की बनी होती है, जो कि ब्रेक लगाने पर घिसती है और जिससे अजीब सी आवाज आती है।

2) ड्राइविंग के वक्त ब्रेक देरी से लगना
कार चलाते वक्त अगर कार में ब्रेक तुरंत न लगें तो यह भी ब्रेक पैड खराब होने का संकेत है। ब्रेक लगने में वक्त लग रहा है तो आपको ब्रेक पैड चेक करा लेना चाहिए। अगर ऐसी स्थिति है तो यह कार के ब्रेक पैड खत्‍म होने की ओर इशारा करता है। जिससे गाड़ी रोकने में परेशानी आती है और ड्राइविंग के दौरान हादसे की आशंका बनी रहती है। 

3) जब ब्रेक पैडल में वाइब्रेशन आए
जब आप कार लेकर बाहर निकलें, रोकने के लिए ब्रेक दबाएं तो ब्रेक पैडल में नॉर्मल से ज्यादा वाइब्रेशन होता है। इस स्थिति में भी आपको ब्रेक पैड चेक करवाना चाहिए। ब्रेक पैडल का ज्‍यादा वाइब्रेशन संकेत है कि आपकी कार के ब्रेक सिस्टम में दिक्कत आने लगी है और गाड़ी के ब्रेक पैड खत्‍म होने लगे हैं।

4) आपको ब्रेक पैड कब बदलने चाहिए?
आमतौर पर कार की हर सर्विस के वक्त ब्रेक को आवश्यक रूप से चेक कराना चाहिए। अगर आपको ऊपर बताए संकेतों को लेकर जरा भी आशंका है तो गाड़ी के ब्रेक दुरुस्त कराएं। ऑटो एक्सपर्ट्स के मुताबिक, अगर 1 इंच से लेकर एक चौथाई लेदर भी ब्रेक पैड पर मौजूद हो तो भी इसे बदला जा सकता है।

5379487