Logo
बजाज (Bajaj) अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल 18 जून को लॉन्च करने वाली है। इस बीच कंपनी ने 'फाइटर' नाम का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड कराया है।

Bajaj CNG Motorcycle Name Trademark: बजाज अपनी और देश की पहली CNG मोटरसाइकिल 18 जून को लॉन्च करने वाली है। इस बीच कंपनी ने 'फाइटर' नाम का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड कराया है। कंपनी पिछले महीने 'बजाज ब्रुजर' नाम का भी ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करा चुकी है। माना जा रहा है कि यह CNG बाइक के लिए इस्तेमाल किया जाएगा। कंपनी अलग-अलग CNG मॉडल के लिए इन नामों का इस्तेमाल कर सकती है। इससे पहले बजाज ये भी दावा कर चुकी है कि CNG मोटसाइकिल को चलाने की खर्च पेट्रोल की तुलना में आधा रहेगा।

बजाज CNG मोटरसाइकिल के फीचर्स

बजाज की CNG मोटरसाइकिल में एक डेडिकेटेड स्विच मिल सकता है, जो यूजर को CNG से पेट्रोल या पेट्रोल से CNG पर जाने की परमिशन देगा। CNG टैंक सीट के नीचे स्थित होगा, जबकि पेट्रोल टैंक अपनी सामान्य स्थिति में होगा। ये बाइक एक किलो CNG में 100 से 120Km का माइलेज दे सकती है। इसका प्रोडक्शन औरंगाबाद प्लांट में किया जा रहा है। कंपनी हर साल करीब 1 से 1.20 लाख CNG बाइक का प्रोडक्शन करेगी। 

इसमें गियर इंडिकेटर, गियर गाइडेंस और ABS इंडिकेटर जैसी डिटेल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल मिलने की उम्मीद है। स्पाई शॉट्स में LED हेडलाइट देखी जा सकती है। इसमें दोनों सिरों पर 17-इंच के व्हील और 80/100 ट्यूबलेस टायर्स मिलने की उम्मीद है। फ्रंट डिस्क और रियर ड्रम कॉम्बो कॉम्बिनेशन के साथ मिल सकते हैं। सस्पेंशन सेटअप में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क और पीछे एक मोनोशॉक यूनिट शामिल रहेगी।

इस CNG मोटरसाइकिल में 100 से 125cc का इंजन मिल सकता है। कंपनी इसके लिए ट्रैकर, ग्लाइडर या मैराथन का ट्रेडमार्क रजिस्टर्ड करा चुकी है। इसमें पेट्रोल के साथ CNG के लिए बड़ा टैंक मिलेगा। इसकी एक्स-शोरूम कीमत 70,000 रुपए के करीब हो सकती है। बजाज के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने कहा था कि CNG से चलने वाली कारों की सेल्स को देखकर उनके दिमाग में CNG मोटरसाइकिल का आइडिया आया था।

(मंजू कुमारी)

jindal steel Ad
5379487