Logo
election banner
Automatic Cars 10 Tips: ऑटोमेटिक कार की सरलता और बिना किसी तंगी के चलाने की क्षमता इसके पीछे एक मुख्य कारण है। जानिए एएमटी कारों से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें... 

Automatic Cars: ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन से युक्त कारें अब सस्ती में उपलब्ध हो रही हैं, और इसके कारण नए ड्राइवर्स ऑटोमेटिक कारें चुन रहे हैं। 5 लाख रुपए के नीचे कई एएमटी कारें हैं। ऑटोमेटिक कार की सरलता और बिना किसी तंगी के चलाने की क्षमता इसके पीछे एक मुख्य कारण है। जानिए एएमटी कारों से जुड़ी 10 महत्वपूर्ण बातें... 

1- एएमटी और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन में अंतर
एएमटी अन्य ऑटोमेटिक कारों की तरह काम नहीं करती है, इसके कारण यह डाउनग्रेड की तरह महसूस हो सकती है, और किसी के लिए यह चलने में सुस्त भी महसूस हो सकती है। एएमटी की पहली बार गाड़ी के मालिकों के लिए आपको यह सुनिश्चित होगा कि ये गाड़ियां कितनी सुविधाजनक हैं।

2- इनमें क्लच नहीं है
मैनुअल ट्रांसमिशन कार में जहां आपको नियमित रूप से क्लच को दबाना होता है। यह गाड़ी आपके लिए क्लच का ध्यान रखती है। एएमटी स्वयं को स्वचालित मैनुअल ट्रांसमिशन कहलाती है। ट्रांसमिशन का काम समान रहता है, यह केवल क्लच और मैन्युअल गियर स्विच करने की कठिनाई को हटा देती है, जिससे ड्राइविंग आपके लिए बहुत आसान हो जाती है।

3- खरीदना आसान, रखरखाव भी आसान
कारों के ऑटोमेटिक सेगमेंट में एएमटी सस्ता विकल्प है। एएमटी बुजट हैचबैक्स में कुछ ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन कारें हैं। एक नए ट्रांसमिशन की आवश्यकता नहीं है, कुछ अतिरिक्त सुविधाएं ही काफी हैं जो लागत को कम बनाए रखने में मदद करती हैं। इन अतिरिक्त सुविधाओं के कारण एएमटी मैन्युअल गियरबॉक्स वाली कारों की तुलना में दर खर्च में कम होती है।

4. एवरेज में बेस्ट
पारंपरिक ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन की तुलना में एएमटी अधिक ईंधन-कुशल हैं। यह इस बात को ध्यान में रखते हैं कि एएमटी हिस्सा-मैनुअल होती हैं, इसलिए वे ईंधन कुशलता पर प्रभाव नहीं डालतीं; अपने मैनुअल समकक्षों की तरही औसत देती हैं।

5. मैनुअल ट्रांसमिशन की विशेषताएं
हर सिक्के के दो पहलुओं होते हैं और एएमटी कारों का मामला भी ऐसा ही है। जबकि एएमटी वाहनें चलाने में आसान हैं और मैनुअल की तरही ईंधन कुशलता प्रदान करतीं हैं, उनमें पार्किंग मोड, हिल डिसेंट और हिल होल्ड जैसी विशेषताएं नहीं होतीं हैं। तो सुनिश्चित करें कि आप एक एएमटी से युक्त कार खरीदने या खरीदने का कवायद कर रहे हैं तो आपको हैंडब्रेक का उपयोग करने की आदत डालें।

6 .अपनी कार को नियंत्रित करें और गियर बदलें
एएमटी कारों का अधिकांश सामान्य स्टिक से लैस होता है, जिसका उपयोग आप जब चाहें गाड़ी को मैन्युअली कंट्रोल करने के लिए कर सकते हैं। यह स्वयं को नियंत्रित करने का विकल्प अधिकांश पारंपरिक ऑटोमेटिक कारों में सामान्यतः नहीं होता है। इसका स्पष्ट फायदा है कि जिसमें आपको अपनी इच्छा के अनुसार ऊपर और नीचे गियर बदलने का विकल्प होता है, जो एएमटी से लैस कारें प्रदान करती हैं।

7. एएमटी कारें बेहतर हो रही हैं
तकनीक हर क्षेत्र में तेजी से विकसित हो रही है, और गाड़ियां तकनीकी विकास का बड़ा हिस्सा हैं। आप AMT कारें खरीद सकते हैं जो हिल होल्ड जैसी सुविधाएं प्रदान करती हैं (इसे Tata Nexon और Renault Duster जैसी कारों में उपलब्ध है)। ड्राइविंग अनुभव में सुधार करने के अलावा यह एक चालक को यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कार झुकी हुई सतह पर पार्क की जा रही है, तब भी आराम से बैठा रह सकता है।

8. ट्रैफ़िक में ड्राइविंग स्लो
ट्रैफिक में ड्राइव करना एक ड्राइवर की क्षमता पर निर्भर करता है। हालांकि, देश में बिकने वाली एटीएम कारों में एक 'क्रीप' कहलाने वाली सुविधा के साथ आती है। इस 'क्रीप' सुविधा के साथ, ट्रैफ़िक में गाड़ी को अकेले ही धीमे गति से चलने की अनुमति है। आपकी गाड़ी पहले गियर में बंद नहीं होगी, आपकी गाड़ी अपने आप धीमे गति से चलेगी, आपको सिर्फ स्टीयरिंग पर हाथ रखना होगा, बस और कुछ नहीं।

9. ढलान पर ड्राइविंग थोड़ी मुश्किल 
मैनुअल कारों में इंजन ब्रेकिंग सिस्टम होता है और बहुत से लोग इस पर भरोसा करते हैं जब वे ढलान पर कार को छोटी दूरी पर रोकना चाहते हैं। एएमटी कारें क्लच का नियंत्रण नहीं देतीं, जिसका मतलब है कि आपको इंजन ब्रेकिंग सिस्टम नहीं मिलता है। 

10. ओवरटेकिंग का रिस्क न लें
एएमटी कारों के मामले में ओवरटेकिंग में कुछ योजना बनाई जाती है। यहां तक कि जब आपको मैनुअल मोड में स्विच करने का विकल्प होता है, तब भी यह एक तंग कार्य है एक एएमटी में ओवरटेकिंग करना चाहे वे कितनी ही विकसित हों। मैनुअल मोड में भी वे एक वास्तविक मैनुअल कार या अन्य उन्नत ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन वाली गाड़ियों की गियर बदलने की गति के साथ मेल नहीं खा सकतीं।

5379487