Logo
election banner
Prajwal video: विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कर्नाटक के जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के विदेश भागने पर स्पष्टीकरण दिया। मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि सांसद प्रज्वल रेवन्ना काे जर्मनी को जाने के लिए कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं दी गई थी।

Prajwal video: विदेश मंत्रालय (MEA) ने गुरुवार को कर्नाटक के जेडीएस सांसद प्रज्वल रेवन्ना के विदेश भागने पर स्पष्टीकरण दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि सांसद प्रज्वल रेवन्ना काे जर्मनी को जाने के लिए कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं दी गई थी। विदेश मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि है कर्नाटक के हासन से सांसद प्रज्वल रेवन्ना ने विदेश जाने के लिए कोई राजनीतिक मंजूरी नहीं मांगी थी। मौजूदा समय में प्रज्वल रेवन्ना कथित सेक्स स्कैंडल का सामना कर रहे हैं। इस मामले पर विदेश मंत्रालय की ओर से यह पहली आधिकारिक प्रतिक्रिया है।

दूसरी बार हासन से चुनाव लड़ रहे प्रज्वल
प्रज्वल रेवन्ना एक प्रमुख राजनीतिक परिवार से आते हैं। प्रज्वल पूर्व प्रधान मंत्री एचडी देवेगौड़ा के पोते और कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी के भतीजे हैं। उनके पिता एचडी रेवन्ना भी जनता दल (सेक्युलर) पार्टी से विधायक हैं। 33 वर्षीय सांसद कथित तौर पर जर्मनी में हैं। प्रज्वल रेवन्ना ने हासन लोकसभा क्षेत्र से दूसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। जेडीएस सांसद कथित तौर पर  26 अप्रैल को भारत छोड़ दिया था। प्रज्वल कर्नाटक सरकार द्वारा अश्लील वीडियो मामले में कर्नाटक सरकार की ओर से एसआईटी गठित होने के एक दिन बाद ही जर्मनी रवाना हो गए थे।

जर्मनी जाने के लिए प्रज्वल के लिए जरूरी नहीं था वीजा लेना
विदेश मंत्रालय ने इस बात पर प्रकाश डाला कि राजनयिक पासपोर्ट धारकों( Dipomatic Passport Holders) को जर्मनी की यात्रा के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती। इस बीच, कर्नाटक सरकार की विशेष जांच टीम (एसआईटी) ने पूछताछ के लिए पेश होने के लिए सात दिन की मोहलत के प्रज्वल के अनुरोध को खारिज कर दिया है। जेडीएस सांसद के खिलाफ लुकआउट सर्कुलर जारी कर दिया है। वहीं, जेडीएस ने कथित अश्लील वीडियो मामले में एसआईटी की जांच पूरी होने तक प्रज्वल रेवन्ना को पार्टी से सस्पेंड कर दिया है। 

हासन में वोटिंग से एक दिन पहले सामने आया यह मामला
बता दें कि प्रज्वल रेवन्ना के अश्लील वीडियो से जुड़ा यह मामला कर्नाटक की हासन लोकसभा सीट से वोटिंग होने के ठीक एक दिन पहले से चर्चा में आया। हासन सीट पर दूसरे चरण में 26 अप्रैल को वोटिंग हुई थी। कर्नाटक में करीब 28 संसदीय सीटैं हैं। इनमें से 14 सीटों पर वोटिंग हो चुकी है। वहीं, बाकी 14 सीटों पर 7 मई को वोटिंग होने वाली है। हासन में वोटिंग से एक दिन पहले कथित तौर पर हासन की बसों में सैंकड़ों की संख्या में ऐसे पेन ड्राइव मिले थे, जिनमें प्रज्वल के अश्लील वीडियो थे। इसके बाद कुछ सोशल मीडिया नेटवर्किंग साइट्स पर भी प्रज्वल के अश्लील वीडियो अपलोड किए गए थे। 

कांग्रेस ने जेडीएस गठबंधन में बनाई है सरकार
बता दें कि जेडीएस इससे पहले कांग्रेस के साथ गठबंधन में थी। हालांकि, लोकसभा चुनाव में जेडीएस ने बीजेपी के साथ गठबंधन है। बीजेपी लगातार तीसरी बार केंद्र में आने के लक्ष्य के साथ यह लोकसभा चुनाव लड़ रही है। वहीं,  कांग्रेस ने जेडीएस गठबंधन में बीते साल मई में कर्नाटक में सरकार बनाई थी। जेडीएस-बीजेपी गठबंधन के तहत, जेडीएस को हासन समेत तीन लोकसभा सीटें दी गई हैं। बीजेपी बाकी 25 सीटों से चुनाव लड़ रही है। 

5379487