Hari Bhoomi Logo
बुधवार, सितम्बर 20, 2017  
Breaking News
Top

बलात्कारी बाबा राम रहीम के इलाके में चलती थी अलग करेंसी

टीम डिजिटल/हरिभूमि, दिल्ली | UPDATED Aug 28 2017 1:47AM IST
बलात्कारी बाबा राम रहीम के इलाके में चलती थी अलग करेंसी

सिरसा में डेरा सच्चा सौदा के मुख्यालय में पंथ प्रमुख गुरमीत राम रहीम सिंह के अनुयायी, जो वहां दुकानों का संचालन करते थे वे ग्राहकों को छुट्टे देने के लिए अलग मुद्रा प्रणाली चलाते थे।        

डेरा परिसर के भीतर और इर्दगिर्द स्थित इन दुकानों पर नाम के प्रारंभ में ‘सच' लिखा होता था। ग्राहक यदि भारतीय करंसी में खुल्ले नहीं दे पाते तो दुकानदार इनके बदले पांच और दस रूपये के प्लास्टिक के सिक्के या टोकन उन्हें दिया करते थे।

इसे भी पढ़े:- अगले साल पूरी हो जाएगी चार धाम महामार्ग परियोजना, वन और पर्यावरण मंत्रालय से मिली मंजूरी

इन सिक्कों पर लिखा होता था ‘धन धन सतगुरू तेरा ही आसरा, डेरा सच्चा सौदा सिरसा', इनका इस्तेमाल ग्राहक बाद में ‘सच' दुकानों से सामान खरीदने में कर सकते थे।        

डेरा परिसर करीब एक हजार एकड़ इलाके में फैला है, इसकी अपनी टाउनशिप है, अपने स्कूल हैं, खेल गांव, अस्पताल और सिनेमा हॉल भी है। डेरा मुख्यालय के इर्दगिर्द के दुकानदार ‘सच दुकानें' चलाते थे उनके पास अलग-अलग कलर कोड के प्लास्टिक के सिक्के होते थे।        

डेरा प्रमुख को सीबीआई अदालत द्वारा बलात्कार मामले में दोषी करार दिए जाने के बाद डेरा मुख्यालय के इर्दगिर्द हालात का जायजा लेने सिरसा पहुंचे कुछ संवाददाताओं को भी भारतीय करंसी के स्थान पर ऐसे प्लास्टिक के सिक्के दिए गए। 

(हमसे जुड़े रहने के लिए आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं )
ram rahim area moving different currency

-Tags:#Haryana#Sirsa#Ram Rahim#Dera Sacha Sauda#​​Currency
मुख्य खबरें
Copyright @ 2017 Haribhoomi. All Right Reserved
Designed & Developed by 4C Plus Logo