Logo
election banner
PM Modi Farewell Speech in Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में रिटायर हो रहे सदस्यों के लिए विदाई भाषण के दौरान पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की। पीएम मोदी ने कहा कि डॉ. मनमोहन सिंह ने हम सभी को प्रेरित किया।

PM Modi Farewell Speech in Rajya Sabha: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को राज्यसभा में रिटायर हो रहे सदस्यों के लिए विदाई भाषण दिया। इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह की जमकर तारीफ की। प्रधानमंत्री ने कहा कि मुझे याद है कि एक बार सदन में वोटिंग होने वाली थी। यह पता चल गया था कि ट्रेजरी बेंच जीतेगा, क्योंकि अंतर बहुत थे। हालांकि, इसके बावजूद पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह व्हील चेयर से संसद में पहुंचा और अपना वोट डाला। यह एक प्रेरक उदाहरण था। 

कामना करता हूं मनमोहन सिंह दीघार्यु हों
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि कई बार सदन में कमेटी मेंबर की वोटिंग होती थी, तो डॉ मनमोहन सिंह व्हीलचेयर पर बैठकर वोट देने आते थे। यह अहम नहीं है कि वह किसके पक्ष में वोटिंग करने आए थे। किसे मजबूत करने के लिए आए थे। मेरा मानना है कि वह हमारे लोकतंत्र को ताकत देने आए थे। मैं इस मौके पर कामना करता हूं कि डॉ मनमोहन सिंह हमेशा स्वस्थ रहें और दीघार्यु हो। 

छह बार सदन के सदस्य रहे डॉ. मनमोहन सिंह
पीएम मोदी ने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने दिखाया कि एक सांसद अपने दायित्व को लेकर कितना सजग थे। पीएम मोदी ने कहा कि मैं आज डॉ मनमोहन सिंह को याद करना चाहूंगा। वह इस सदन के छह बार सदस्य रहे। प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता के तौर पर भी उनका बहुत बड़ा योगदान रहा है।  पीएम मोदी ने कहा कि वैचारिक मतभेद और बहस में छिंटाकशी बेहद छोटे समय के लिए होता है।

लोकतंत्र की चर्चा होगी तो मनमोहन सिंह को याद किया जाएगा
मनमोहन सिंह ने इतने लंबे समय तक सदन और देश का मार्गदर्शन किया है, वह हमेशा याद किया जाएगा। जब भी हमारे लोकतंत्र की चर्चा होगी और कुछ माननीयों को याद किया जाएगा तो उसमें डॉ. मनमोहन सिंह के योगदान की चर्चा जरूर होगी। पीएम मोदी ने कहा कि मैं सभी सांसदों से जरूर कहना चाहूंगा कि सांसद चाहे किसी भी दल के क्यों न हो, जिस प्रकार उन्होंने अपना जीवन जीया होता है, जिस प्रकार का प्रदर्शन किया होता है उसे गाइडिंग लाइट के तौर पर लेना चाहिए। 

5379487