Logo
election banner
Mani Shankar Aiyar Sparks Controversy: हाल ही में सैम पित्रोदा ने भारतीयों पर रंगभेदी टिप्पणी की थी। कांग्रेस ने उनके बयान से खुद को अलग किया तो भाजपा ने जमकर निशाना साधा। बाद में सैम पित्रोदा ने इंडियन ओवरसीज कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। अब मणिशंकर अय्यर ने कांग्रेस की मुश्किलें बढ़ा दी हैं।

Mani Shankar Aiyar Sparks Controversy: सैम पित्रोदा के बाद मणिशंकर अय्यर की एंट्री लोकसभा चुनाव में हो गई है। कांग्रेस विरासत टैक्स और भारतीयों को लेकर रंगभेदी टिप्पणी की तपिश से बच नहीं पाई थी कि मणिशंकर अय्यर ने आग में घी डाल दिया है। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अय्यर ने एक इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान एक इज्जतदार देश है। भारत को पाकिस्तान की इज्जत करनी चाहिए, क्योंकि पड़ोसी मुल्क के पास एटम बम है। अगर हम उन्हें इज्जत नहीं देंगे तो वे भारत पर परमाणु हमला करने की सोच सकते हैं। 

वरना, पाकिस्तान समझेगा भारत अहंकारी
मणिशंकर अय्यर ने कहा कि मुझे समझ नहीं आता है कि मौजूदा सरकार ये क्यों कहती है कि हम पाकिस्तान से बात नहीं करेंगे, क्योंकि वहां आतंकवाद है। यह समझना जरूरी है कि आतंकवाद को खत्म करने के लिए चर्चा बहुत जरूरी है। वरना पाकिस्तान सोचेगा कि भारत अहंकार के साथ हमें दुनिया में छोटा दिखा रहा है। सरकार चाहे तो इस्लामाबाद से सख्ती से बात कर सकती है, लेकिन अगर वह पड़ोसी देश का सम्मान नहीं करता है तो उसे भारी कीमत चुकानी पड़ सकती है।

कोई पागल लाहौर पर गिरा दे बम तो क्या होगा? 
अय्यर ने चेतावनी देते हुए कहा कि पाकिस्तान के पास परमाणु बम है। हमारे पास भी है, लेकिन क्या होगा अगर कोई 'पागल' लाहौर पर बम गिराने का फैसला कर ले। इस रेडिशन को अमृतसर तक पहुंचने में 8 सेकंड नहीं लगेंगे। अगर हम उनका सम्मान करेंगे तो वे शांतिपूर्ण रहेंगे। लेकिन अगर हम उन्हें नकार देते हैं, तो क्या होगा। 

पाकिस्तान एक इज्जतदार देश
कांग्रेस नेता ने कहा कि मैं ये नहीं कह रहा हूं कि हमें ये सोचें कि हमारी समस्याओं का हल कैसे निकलेगा? यह काम विशेषज्ञों का है। मेरा बस इतना कहना है कि नफरत दिखाकर या बंदूक दिखाकर आप स्थितियों में सुधार नहीं कर सकते हैं। हमें ये समझना होगा कि पाकिस्तान भी संप्रभु राष्ट्र है। उनकी भी इज्जत है। हमें उनकी इज्जत को कायम रखते हुए कड़ी से कड़ी से बात करनी चाहिए। अब क्या हो रहा है? हम बातचीत नहीं कर रहे हैं। इससे तनाव बढ़ता जा रहा है।

राजीव गांधी ने निकाला था अमन का रास्ता
अय्यर ने कहा कि हमने भारत और पाकिस्तान के संबंधों को मजबूती देने की बहुत मेहनत की। लेकिन बीते 10 साल में सारी बातचीत बंद है। हमें मसल्स ( ताकत) तब दिखाने चाहिए, जब सामने वाले के पास मसल्स ना हो। उनके मसल्स रावलपिंडी के कहुटा में पड़े हैं। अगर गलतफहमी फैल जाएगी तो बहुत दिक्कत होगी।

उन्होंने दावा किया कि पूर्व पीएम राजीव गांधी ने पाकिस्तान के साथ जंग होने की आशंका के बीच अमन का रास्ता निकाला था। लेकिन आज के समय में पाकिस्तान के साथ अमन की संभावनाएं हैं, लेकिन मोदी जी जंग का रास्ता खोज निकाल रहे हैं।

10 सालों में बातचीत का कोई प्रयास नहीं हुआ
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर परोक्ष रूप से निशाना साधते हुए अय्यर ने कहा कि विश्वगुरु बनने के लिए पाकिस्तान के साथ हमारे मुद्दे चाहे कितने भी गंभीर क्यों न हों, हमें दिखाना होगा कि हम उन्हें हल करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं। लेकिन पिछले 10 वर्षों में कोई कड़ी मेहनत नहीं की गई है।

पीएम मोदी ने कहा था- घर में घुसकर मारेंगे
कांग्रेस नेता की टिप्पणी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की घर में घुस कर चेतावनी के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव की पृष्ठभूमि में आई है। जिसमें उन्होंने कहा था कि ये नया भारत है। जरूरत पड़ी तो भारतीय सेना पाकिस्तान में भी प्रवेश करेगी।

प्रधानमंत्री के अलावा भाजपा के अन्य वरिष्ठ नेताओं ने भी पाकिस्तान विरोधी बयान दिए। रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि पाकिस्तान के कब्जे वाला कश्मीर (POK) हमारा था, है और हमारा रहेगा। लेकिन भारत को इस पर बलपूर्वक कब्जा नहीं करना होगा, क्योंकि वहां के लोग खुद भारत का हिस्सा बनना चाहते हैं। 

फारुख अब्दुल्ला ने भी दिलाई थी एटम बम की याद
नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) प्रमुख और जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला ने राजनाथ सिंह के बयान पर पलटवार किया था। मणिशंकर अय्यर की तरह अब्दुल्ला ने रक्षामंत्री राजनाथ सिंह को पाकिस्तान की परमाणु क्षमताओं की याद दिलाई थी। उन्होंने चेतावनी देते हुए कहा कि याद रखें, उन्होंने (पाकिस्तान) भी चूड़ियां नहीं पहनी हैं। उसके पास परमाणु बम हैं और दुर्भाग्य से वह परमाणु बम हम पर गिरेगा।

तहसीन पूनावाला बोले- सैम झांकी, अय्यर अभी बाकी 
कांग्रेस नेता तहसीन पूनावाला ने भी मणिशंकर अय्यर के बयान पर निशाना साधा। उन्होंने कहा- मैंने कहा था कि सैम पित्रोदा तो झांकी हैं, मणि शंकर अय्यर अभी बाकी हैं! लेकिन गंभीर बात यह है कि अब यह स्पष्ट है कि ये लोग चुनाव के दौरान मीडिया से बात क्यों कर रहे हैं? यह जानते हुए कि उनके अहंकारी जवाबों का इस्तेमाल कांग्रेस के खिलाफ किया जाएगा। वही पार्टी जिसने उन्हें सब कुछ दिया है। ऐसा या तो है कि वे किसी कारण से कांग्रेस को नुकसान पहुंचाना चाहते हैं या फिर वे बिल्कुल मूर्ख हैं। मुझे नहीं लगता कि यह बाद वाली बात है। 

मणिशंकर के बयान पर BJP नेता क्या बोले?

गिरिराज सिंह: राहुल गांधी, कांग्रेस, मणिशंकर अय्यर पाकिस्तान की भाषा बोल रहे हैं। कांग्रेस को ये दोहरी नीति छोड़ देनी चाहिए, भारत इतना ताकतवर है कि अगर उसने हम पर नजर डाली तो पाकिस्तान नहीं रहेगा। वे फारूक अब्दुल्ला की भाषा बोल रहे हैं। कांग्रेस पाकिस्तान की आतंकवादियों की भाषा बोलती है।

अनुराठ ठाकुर: कांग्रेस नेता भारत में रहते हैं, लेकिन उनके दिल पाकिस्तान में रहते हैं। पाकिस्तान में क्या साहस है? भारत जानता है कि कैसे करारा जवाब देना है।

केशव प्रसाद मौर्या: 2024 के लोकसभा चुनाव में भारी हार तय देखकर कांग्रेस के लोग बौखला गए हैं। भारतीय सेना के पास दुनिया में सबसे सक्षम गोला-बारूद है। जिन्हें अपनी सेना पर भरोसा नहीं है, उन्हें भारत में रहने के बजाय पाकिस्तान चले जाना चाहिए।

शहजाद पूनावाला: कांग्रेस का 'पाकिस्तान प्रेम' रुकने का नाम नहीं ले रहा है। कांग्रेस पार्टी की ओर से पाकिस्तान का कहना है कि पाकिस्तान का सम्मान किया जाना चाहिए और उससे बातचीत की जानी चाहिए। वही पाकिस्तान जो हमारे देश में आतंकवादी भेजता रहता है। अब जब पुलवामा जैसी घटनाएं होती हैं तो करारा जवाब दिया जाता है। आज पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय मंचों पर उन्हें बख्शने की गुहार लगाता रहता है। कांग्रेस की लिस्ट देखिए। कैसे उन्हें सबसे पहले पाकिस्तान से समर्थन मिला। 26/11 में कसाब को क्लीन चिट दी गई। अब 'कांग्रेस के हाथ' को 'पाकिस्तान के साथ' देखा जा रहा है, यह उसी का एक और उदाहरण है।

 

5379487