Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यूट्यूब पर छाया हरियाणवी बोलने वाला ''लिल्लू''

दो प्रवासी भारतीय दंपति इन दिनों यूट्यूब के जरिए प्रदेश की संस्कृति, पहनावे और बोली को बढ़ावा देने में लगे हैं।

यूट्यूब पर छाया हरियाणवी बोलने वाला लिल्लू
X
नई दिल्ली. हरियाणा से ऑस्ट्रेलिया और अमेरिका में जा बसे दो प्रवासी भारतीय दंपति इन दिनों यूट्यूब के जरिए प्रदेश की संस्कृति, पहनावे और बोली को बढ़ावा देने में लगे हैं और यूट्यूब पर इनके ग्राहकों की संख्या लाखों में है।
अमेरिका के न्यूयॉर्क में बसे डा. ललित शौकीन और पत्नी पूजा तथा ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में रहने वाले विकास श्योरान और उनकी पत्नी रितु श्योरान हरियाणवी समाज के जीवन से जुड़े हंसी मजाक वाले वीडियो बनाकर यूट्यूब पर अपलोड करते हैं। यूट्यूब पर इन दिनों हरियाणवी बोलने वाले रोबोट लिल्लू का जलवा छाया हुआ है। इसे यूट्यूब पर करीब दो लाख बार देखा गया है और अंग्रेजी में बोले गए वाक्यों को यह जिस तरीके से हरियाणवी में बोलता है, उसे सुनकर हंसते हंसते पेट में बल पड़ जाते हैं।
दरअसल यह कोई वास्तविक रोबोट नहीं है बल्कि ऑस्ट्रेलिया में बसे एक दंपति द्वारा बनाया गया फनी वीडियो है। विकास और रितु ने हरियाणवी संस्कृति को विदेशी धरती पर संजोकर रखने के लिए इसी प्रकार का एक यूट्यूब चैनल शुरू किया है।
हाल ही में संपन्न उत्तर भारत के लोकप्रिय पर्व करवाचौथ पर शौकीन दंपत्ति द्वारा यूट्यूब पर अपलोड किए गए वीडियो को एक ही दिन के भीतर 1,837,091 बार देखा गया । इसी प्रकार श्योरान दंपत्ति का भी यू ट्यूब पर चैनल है जिसे श्योरांस नाम दिया गया है । उनके भी करवाचौथ संबंधी वीडियो को 63, 639 बार देखा गया।
इनके वीडियो की सबसे अलग बात यह है कि इनमें अभिनय करने वाले शौकीन और श्योरान दंपत्ति के अलावा केवल उनके परिवार के ही लोग हैं और लोकेशन अमूमन घर के भीतर की ही रखी गयी है । इन वीडियो में हरियाणवी समाज के तीज त्यौहारों और संस्कृति के साथ ही पारिवारिक रिश्तों के ताने बाने को भी इतनी खूबसूरती से पिरोया गया है कि दर्शक हंसते हंसते पेट पकड़ने पर मजबूर हो जाते हैं।
50 हजार सब्सक्राइबर
डा. ललित कहते हैं कि उन्होंने अमेरिका के फ्लोरिडा से साइंस में पीएचडी किया था और कभी सपने में भी नहीं सोचा था कि वह इस प्रकार के फनी वीडियो बनाकर न केवल यूट्यूब पर अपलोड करेंगे बल्कि उनके ये वीडियो इतने हिट हो जाएंगे कि उन्हें देखने वालों की संख्या लाखों में होगी। ललित को फेसबुक पर 30, 638 लोग फालो करते हैं और उनके यूट्यूब चैनल के 50 हजार सब्सक्राइबर हैं ।
समस्याओं के खिलाफ
चार-पांच मिनट की अवधि के इन वीडियो में कई सामाजिक बुराइयों जैसे कन्या भ्रूण हत्या, दहेज प्रथा, समान गोत्र में विवाह आदि के खिलाफ भी निराले अंदाज में आवाज उठायी गई है। श्योरान दंपति द्वारा हरियाणवी बोलने वाले और लीलू नामक रोबोट का वीडियो भी यूट्यूब पर काफी हिट रहा है । अलावा 24 मई 2016 को यूट्यूब पर अपलोड किए गए इस वीडियो को 1, 74, 115 बार देखा गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story