Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा होटल, होंगे 10 हजार कमरे

24,000 करोड़ रुपए में बनने वाले इस होटल में 10,000 से अधिक कमरे होंगे।

यहां बन रहा है दुनिया का सबसे बड़ा होटल, होंगे 10 हजार कमरे
X
मक्का. सऊदी अरब के मक्का में दुनिया का सबसे बड़ा होटल बनाया जा रहा है। इसका नाम 'दी अबराज कुदई' है। इस होटल को बनाने का काम तेजी से चल रहा है। 3.5 अमेरिकी डॉलर यानी करीब 24,000 करोड़ रुपए में बनने वाले इस होटल में 10,000 से अधिक कमरे होंगे। इसे दुनिया की सबसे खूबसूरत इमारतों में से एक भी माना जा रहा है। अगले साल की शुरुआत तक ये बनकर तैयार हो जाएगा। यह होटल खास तौर पर हज यात्रियों के लिए बनाया जा रहा है। पूरी दुनिया से हर साल करीब डेढ़ करोड़ हज यात्री मक्का पहुंचते हैं।
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अरबों डॉलर खर्च करके बनाया जा रहा अबराज कुदई होटल दुनिया का सबसे बड़ा होटल होगा। 3.5 बिलियन डॉलर (करीब 23 हजार करोड़ रुपए) की लागत से बन रहा यह होटल 2017 तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसका निर्माण सऊदी अरब के वित्त मंत्रालय द्वारा कराया जा रहा है, वहीं इसके डिजाइन का जिम्मा दार अल-हंदाशाह ग्रुप को सौंपा गया है। इसके कमरों और रेस्टोरेंट्स के शानदार इंटीरियर के साथ डिज़ाइन करने का जिम्मा लंदन की जानी मानी 'अरीन हॉस्पिटैलिटी' कंपनी को दिया गया है। इसमें एक मॉल,एक बडा प्रेयर हॉल और अंडर ग्राउंड पार्किंग होगा। इसका निर्माण दुनिया भर से मक्का में आने वाले हज यात्रियों की सुविधा के लिए किया जा रहा है।
सऊदी अरब के झिलमिलाते आकाश को छूते हुए प्रतीत होगी
महल जैसे दिखने वाले इस होटल को मक्का के मध्य में स्थित 'मनोफिआ' नाम की जगह पर बनाया जा रहा है। रेगिस्तान के अस्तित्व को नकारते हुए, यह 48 मंज़िल इमारत सऊदी अरब के झिलमिलाते आकाश को छूते हुए प्रतीत होगी। इस होटल के सभी कमरों में फाइव स्टार होटल की सुविधाएं मिलेंगी। इसमें कई कान्फ्रेंस हॉल और सुपरबाजार भी होंगे। 48 मंजिल वाले इस होटल में 12 इमारते होंगी। यह कुल 46 लाख वर्ग फीट जमीन पर बन रहा है। इस होटल का गुंबद दुनिया भर में सबसे ऊंचा होगा। इसे मोरक्कन शैली में बनाया जाएगा। 5 स्टार जन सुविधाओं से लैस टावर्स की कुछ मंज़िलों को केवल शाही परिवारों के लिए तैयार किया जाएगा। यह आलीशान, विशाल होटल आने वाले हज यात्रियों के अलावा लाखों टूरिस्ट्स लिए किसी अजूबे से कम नहीं होगा।
अमेरीका का वेनेशियन होटल अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा होटल
बता दें कि अमेरिका के लास वेगास में बना वेनेशियन होटल अभी तक दुनिया का सबसे बड़ा होटल माना जाता है। इसमें 7 हजार 117 कमरे हैं। सऊदी अरब के मक्का शहर में ही अब्राज अल बेयत टावर दुनिया की सबसे बड़ी इमारत है। इसकी ऊंचाई 1972 फुट है। इस होटल के ग्राउंड फ्लोर को कमर्शियल रखा गया है, ताकि होली हरम में आने वाले लोग अपनी जरूरतों के लिए इसमें आसानी से एंट्री कर सकें।
दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है बुर्ज खलीफा
बुर्ज खलीफा दुनिया की सबसे ऊंची इमारत है। इसकी ऊंचाई 829.8 मीटर है। इसमें 163 फ्लोर है। इसमें सबसे तेज और लंबी लिफ्ट, सबसे ऊंची मस्जिद, सबसे ऊंचे स्वीमिंग पूल, दूसरे सबसे ऊंचे अवलोकन डेक और सबसे ऊंचा रेस्तरां है। बुर्ज खलीफा के निर्माण में छह साल का समय लगा और आठ अरब डॉलर की राशि खर्च हुआ था। इसका निर्माण 21 सितंबर, 2004 में शुरू हुआ और इसका उद्घाटन 4 जनवरी, 2010 को हुआ था।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story