Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

दुनिया की सबसे महंगी कॉफी हाथी की लीद से होती है तैयार

इस कॉफी की कीमत करीब 70,000 रुपए प्रति/किलोग्राम

दुनिया की सबसे महंगी कॉफी हाथी की लीद से होती है तैयार
X
नई दिल्ली. दुनिया की सबसे महंगी कॉफी के चर्चे तो आपने खूब सुने होंगे। लेकिन क्या आप जानते है कि यह आती कहां से है और इसे कैसे तैयार किया जाता है...? अगर जानेंगे तो सचमुच चौंक जाएंगे।

हरिभूमि डॉटकॉम अपनी इस रिपोर्ट के माध्यम से अपने पाठकों को कॉफी के बिजनेस सारी हकीकत बंया करेगा। स्वास्थ के लिहाज़ से कॉफ़ी पीना बहुत फायदेमंद रहता है।

यही सोचकर हम इसे पीते हैं लेकिन कुछ चीज़ें खाने-पीने में जितनी स्वादिष्ट लगती हैं, देखने में उतनी ही बुरी होती हैं। कुछ ऐसा ही हाल 'ब्लैक आइवरी ब्लेंड' कॉफ़ी का है। उत्तरी थाइलैंड में बनाई जाने वाली ये कॉफ़ी दरअसल हाथी की लीद में शामिल बीजों से तैयार होती है।


एक किलोग्राम कॉफ़ी की कीमत है करीब 1,100 डॉलर (73,364) रुपए। आपको बता दें कि यह दुनिया की सबसे महंगी कॉफ़ी ब्लेंड्स में से एक है। गौरतलब है कि दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी लूवक भी एक जानवर के गोबर से तैयार होती है, इस कॉफी की कीमत 2 लाख रुपए प्रतिकिलो है।

कैसे तैयार होती है दुनिया की सबसे मंहगी कॉफी
इसे बनाने के लिए पहले हाथियों को कॉफी की फली यानी बीज खिलाए जाते हैं। हाथी कच्ची फलियां खाते हैं, उसे पचाते हैं और लीद गिरा देते हैं।
इस लीद से कॉफी के बीज निकाल लिए जाते हैं। एक किलो कॉफी प्राप्त करने के लिए एक हाथी को लगभग 33 किलो कॉफी के कच्चे फल खिलाए जाते हैं।

हाथी की लीद से बीज से निकालने का काम हाथियों के प्रशिक्षित ट्रेनर करते हैं। बीज निकालने के बाद उन्हें धूप में सिखाया जाता है और पीस कर पाउडर बनाया जाता है। इस तरह तैयार होती है दुनिया की महंगी कॉफी में से एक आइवरी ब्लैंड।

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story