Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिर से जुड़े जुड़वा भाईयों ने एक-दूसरे को पहली बार देखा

दोनों बच्चों के सिर आपस में जुड़े होने की वजह से दोनों को काफी मुश्किलें हो रही थीं।

सिर से जुड़े जुड़वा भाईयों ने एक-दूसरे को पहली बार देखा
X
नई दिल्ली. आपने अक्सर किसी न किसी जुड़वा बच्चों की कहानी सुनी, देखी या पढ़ी होगी। लेकिन यहां जिस जुड़वा बच्चे के बारे में बताया जा रहा है उसकी कहानी सभी से अलग ही है। शिकागो में सिर से जुड़े एनीस और जोडन मैकडोनाल्ड पैदा हुए। दोनों के सिर आपस में एक साथ जुड़े हुए थे। ये बच्चे शिकागो के एक दंपती निकोली ओर क्रिसटिन के यहां जन्म लिया। जब दोनो पति-पत्नि ने अपने बच्चे को देखा तो वो हैरान रह गए। दोनों बच्चों के सिर आपस में जुड़े होने की वजह से दोनों को काफी मुश्किलें हो रही थीं।
डेली मेल की खबर के मुताबिक, डॉक्टरों ने बताया कि एनीस और जोडन एक दुर्लभ जुड़वा हैं, जिसे मेडिकल साइंस की भाषा में 'Craniopagus Twins' कहते हैं। दोनों बच्चे सिर जुड़े होने के बावजूद एक सामान्य ज़िंदगी जी रहे हैं, लेकिन माता-पिता ने उनके भविष्य के बारे में सोचकर उन्हें अलग करने का बीड़ा उठाया।
वो जानते थे कि ये खतरनाक भी है और महंगा भी, लेकिन अपने बच्चों की बेहतरी के लिए उन्होंने न्यूयार्क के मशहूर अस्पताल मोंटीफियोरी हॉस्पिटल से संपर्क किया। ये अस्पताल बेहतरीन इलाज के लिए अमेरिका में मशहूर है। डॉक्टर्स की एक टीम ने सर्जरी करने की बात कही और उसमें 2.5 मिलियन डॉलर का खर्च बताया।
मां-बाप खुश भी थे और डरे हुए भी। 13 महीने बाद एनीस और जोडन अलग होने जा रहे थे। करीब 27 घंटे तक ये ऑपरेशन चला। डॉक्टरों ने नामुमकिन को मुमकिन कर दिखाया और लंबे ऑपरेशन के बाद आखिरकार दोनों को अलग कर दिया। ऑपरेशन के दौरान उनकी मां वहां मौजूद रही। 27 घंटे के ऑपरेशन के बाद एक महीने तक दोनों को डॉक्टरी निगरानी में रखा गया। अब दोनों पहली बार एक दूसरे को देख सकें है।
सरकारी आंकड़ों के अनुसार, 2.5 मिलियन जुड़वा बच्चों में 1 केस ऐसा देखने को मिलता है। डॉक्टर्स के मुताबिक ऐसे मामलों में 80% बच्चों की मौत अलग न होने की वजह से हो जाती है। बच्चों का इलाज करने से पहले उनके केस पर एक महीने तक स्टडी की गई, जिससे किसी भी तरह की अनहोनी की सम्भावना को खत्म किया जा सके। डॉक्टरों से सफलता हासिल की और एनीस और जोडन को एक दूसरे से अलग कर दोनों की जिंदगी आसान बना दी।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story