Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

यहां पिता ही होता है अपनी लड़की का पति, मनाता है सुहागरात

यहां अपनी बेटी की शादी अपने पति से करवाने में महिलाओं को कोई आपत्ति नहीं होती है।

यहां पिता ही होता है अपनी लड़की का पति, मनाता है सुहागरात
X
बांग्लादेश. भारतीय संस्कृति में पिता और पति दोनों बिलकुल उलट रिश्ते हैं और सबसे अहम भी। परिवार में रिश्तों की अहमियत भारतीय संस्कृति में सर्वोच्च मानी जाती है। लेकिन क्या आपको पता है कि एशिया में एक ऐसी भी जगह है जहां एक पिता अपनी ही बेटी से शादी करता है। यहां बचपन से ही लड़कियां अपने पिता को पति के रूप में देखने लगती हैं।
वॉऊस्टफ की रिपोर्ट के अनुसार बांग्लादेश की आदिवासी जाति मंडी में यह अजीबो-गरीब काम किया जाता है। चौंकाने वाली बात है कि इसमें बेटी की मां की सहमति रहती है। यहां बचपन से ही बेटियां अपने पिता को पति के रूप में देखना शुरू कर देती हैंं। यह हमारे पड़ोसी देश की एक परम्परा है।
सोचिए अगर यह भारत में होता तो क्या समाज इसे स्वीकार करता ? शायद नहीं और किसी देश में भी यह परम्परा स्वीकार करने वाली नहीं होगी। आपको बता दें कि बांग्लादेश के आदिवासी लोगों में कई ऐसे मामले सामने आए हैं जहां लड़कियां अपने पिता को ही अपना पति बना लेती हैं। लड़कियां अपने पिता के बच्चों को भी जन्म देती हैं। आपको बता दें कि यहां आदिवासी जातियों में महिला प्रमुख होती हैं। घर के सभी बड़े फैसलें महिलाएं ही लेती हैं।
यह आदिवासी जाति बांग्लादेश के दक्षिण पूर्व के माधोपुर जंगल में रहती है। यहां बहुत छोटी उम्र में शादी करने की परम्परा है, साथ ही अधिकांश जाति ने ईसाई धर्म को अपना लिया है। यहां अपनी बेटी की शादी अपने पति से करवाने में महिलाओं को कोई आपत्ति नहीं होती है। वहीं इस जाति में मंडी वुमन यूनिटी भी है।
मंडी वुमन यूनिटी की प्रमुख के अनुसार, उन्हें अपने लिए बहुत से व्यवस्‍थाएं करनी होती हैं, जिसमें बेटियों की शादी भी शामिल है। जाति में शादी की परम्पराएं खत्म हो रही हैं। लड़कियां अब शादी का विरोध करने लगी हैं और अपने जीवन-यापन के लिए ढाका की ओर रूख कर चुकी हैं। ढाका में वह महिलाओं से जुड़े काम-धंधों को अपना रही हैं और आदिवासी-जीवन से दूर एक बेहतर जिंदगी जीने की कोशिश कर रही हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story