Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

50 रुपये में बिक रहा गधी का एक चमच्च दूध

बेंगलुरु में लोग नवजात शिशुओं के लिए गधी का दूध बिना किसी मोल-भाव के खरीद रहे हैं।

50 रुपये में बिक रहा गधी का एक चमच्च दूध
X
बेंगलुरु. डॉक्टर्स कहते है कि नवजात शशुओं के लिए छह महीने तक मां का दूध ही सम्पूर्ण आहार होता है। लेकिन बेंगलुरु में लोग नवजात बच्चों को गधी का दूध पिलाने पर आमदा हैं। ऐसा माना जाता है कि कि गधी का दूध नवजातों को बीमारियों से बचाता है इसलिए लोग गधी के एक चम्मच दूध के लिए 50 से 100 रुपये तक खर्च कर रहे हैं।
नई दुनिया की रिपोर्ट के मुताबिक बेंगलुरु में लोग गधी का दूध बिना किसी मोल-भाव के खरीद रहे हैं। बता दें कि ऐसा माना जाता है कि गधी का दूध नवजात शिशुओं के लिए बहुत अच्छा होता है। साथ ही यह बच्चों के इम्म्यून सिस्टम (रोग प्रतिरोधक क्षमता) को मजबूत करता है और उन्हें अस्थमा, गठिया, सर्दी-निमोनिया, आदि बीमारियों से बचाता है।
गौरतलब है कि कृष्णप्पा कोलार के निवासी है जो लक्ष्मी नाम की गधी को लेकर कन्नड़ की गलियों में दूध बेचते हैं जहां नवजात बच्चों की मांए गधी का दूध खरीदने के लिए कोई भी कीमत देने को तैयार है। इसलिए गधी का एक चम्मच दूध भी 50 रुपये में बिक रहा है।
गधी का दूध ख़रीदने वाले लोगों का कहना है कि उन्होंने कई किताबो में पढ़ा है कि गधी का दूध बच्चों के लिए बहुत पौष्टिक होता है। रोजाना गधी का दूध मिलना मुश्किल है, इसलिए जब हमें यह घर के बाहर ही मिल रहा है तो हम क्यों न ख़रीदें?
बता दें कि कई विशेषज्ञों ने भी बकरी, गाय और गधी के दूध को बच्चों के लिए लाभकारी बताया है इसलिए लोगों ने इसपर गौर भी किया है।
यूनिवर्सिटी ऑफ एग्रीकल्चरल साइंस में डेयरी साइंस के विशेषज्ञ जयप्रकाश एचएम का कहना है कि, "गधी का दूध बिलकुल मां के दूध के सामान ही पोष्टिक है। इसमें लाइसोजाइम जैसे तत्व होते है जो प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। मां के स्वास्थ्य न होने पर बच्चे को गधी का एक चमच्च दूध पिलाना ही एक बढ़िया विकल्प है।"
हालांकि गधी का दूध व्यावसायिक तौर पर नहीं बेच जा सकता है। तो वहीं न्यूट्रीशियन शीला गोस्वामी का कहना है कि आहार विज्ञान में गधी के दूध के फायदे के कोई प्रमाण देखने को नहीं मिलते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि
, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story