Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सूरज की रोशनी को बिजली में बदल देगी ये सोलर सड़कें

कंपनी की योजना इसे 2018 की शुरुआत में व्यवसायिक तौर पर शुरू करना है।

सूरज की रोशनी को बिजली में बदल देगी ये सोलर सड़कें
X
नई दिल्ली. आपने सोलर पावर के बारे में सुना तो होगा ही। सोलर पावर को उपयोग करके घरों और फैक्ट्रियों में उपयोग में लाए जाते हैं। सोल पावर से बिजली उत्पन्न करने के लिए सोलर पावर की कई सारी प्लेटों को प्रयोग में लाया जाता है। इन सब के बीच एक खबर और भी आई है कि अब सोलर सड़कें भी बनाई जाएगी। अगर सबकुछ ठीक रहा तो जल्द ही सोलर सड़कें सूर्य की रोशनी का इस्तेमाल कर आपके शहर को जगमग कर सकती हैं।
सूरज की रोशनी को बिजली में बदलने वाली इलेक्ट्रॉनिक एवेन्यू
दरअसल फ्रांस में एक कंपनी है जिसने दावा किया है कि बिजली पैदा करने के लिए जल्द ही सोलर पैनल वाली सड़कें बनाएगी। कंपनी ने कहा है कि वो इस दिशा में काम भी करना शुरू कर चुकी है। ये सोलर पावर प्लेट्स सूर्य की रोशनी का प्रयोग कर बिजली पैदा करेगी। सूरज की रोशनी को बिजली में बदलने वाली इलेक्ट्रॉनिक एवेन्यू जल्द ही शहरों में हकीकत बन सकती हैं।
18 पहिये वाले ट्रक का वजन उठाने में सझम
फ्रांस की बूइख इंजिनियरिंग ग्रुप की सब्सिडियरी कोलास एसए ने एक ऐसा सोलर पैनल डिजाइन किया है जो 18 पहिये वाले ट्रक का वजन उठा सकती हैं। फिलहाल पैनल को सड़क के ऊपर इस्तेमाल के योग्य बनाया जा रहा है और इसके लिए जल्द ही परीक्षण की शुरुआत होगी।
5 साल की रिसर्च और टेस्ट
कोलास एसए के मुख्य तकनीकी अधिकारी फिलिप हर्ले ने कहा, 'सोलर फर्में अभी ऐसी जमीन का इस्तेमाल करती हैं जिनका इस्तेमाल खेती के लिए भी हो सकती हैं। वहीं सड़क का इस्तेमाल आसान है।' 5 साल की रिसर्च और टेस्ट के बाद कंपनी 100 आउटडोर टेस्ट साइट बना रही है जहां इसका टेस्ट होगा। कंपनी की योजना इसे 2018 की शुरुआत में व्यवसायिक तौर पर शुरू करना है।
5,000 की आबादी वाले शहर को पूरे साल तक बिजली
फ्रांस के नोर्वांडी के टूरोवूर गांव में परीक्षण साइट के लिए निर्माण पिछले महीने शुरू हो चुका है। 2,800 स्क्वेयर मीटर के सोलर पैनल से करीब 280 किलो वाट बिजली पैदा होने की उम्मीद है। कंपनी ने बताया कि इस बिजली से 5,000 की आबादी वाले एक शहर की सभी सार्वजनिक जगहों को पूरे साल तक बिजली दी जा सकती है। फिलहाल इसकी लागत ज्यादा होने से इसे केवल कुछ परियोजनाओं तक ही सीमित रखा गया है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story