Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: पहली बार कैमरे वाला चश्मा लगाकर डॉक्टर ने किया ऑपरेशन

यूके सर्जन डॉक्टर शफी अहमद ने एक मरीज के ऑपरेशन के दौरान ये चश्मा पहना था।

गजब: पहली बार कैमरे वाला चश्मा लगाकर डॉक्टर ने किया ऑपरेशन
X
नई दिल्ली. दुनिया में टेक्नॉलोजी को लेकर हर दिन एक नया अविष्कार और ट्रीटमेंट चलता ही रहता है। लेकिन इस बार टेक्नोलॉजी और साइन एक साथ नजर आ रहे है। लंदन में एक डॉक्टर ने मरीज का ऑपरेशन करते समय पहली बार काला चश्मा लगाया लेकिन इसकी खास बात ये है कि इस चश्मे में एक वीडियो कैमरा लगा हुआ है।
बीसीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, यूके सर्जन डॉक्टर शफी अहमद ने एक मरीज के ऑपरेशन के दौरान ये चश्मा पहना और उसका इलाज किया। उन्होंने ये पूरा ऑपरेशन रिकॉर्ड कर लिया था। उसके बाद डॉक्टर ने ऑपरेशन वाला ये पूरा वीडियो साशल साइट यू-ट्यूब पर अपलोड कर दिया।
बता दें कि लंदन के रहने वाले डॉक्टर शफी अहमद मेडिकल सर्जरी के प्रोफेसर हैं और खुद को ग्लोबल सर्जिकल ट्रेनर मानते हैं। बुधवार को एक अस्पताल में उन्होंने हर्निया का ऑपरेशन किया। और इस दौरान चश्मे में लगे कैमरे की मदद से डॉक्टर शफी ऑपरेशन को रिकॉर्ड करते रहे। इसके बाद ये वीडियो सोशल साइट पर डाला जिसके बाद इस अभी तक करीब 26,000 हजार लोग देख चुके हैं।
हर्निया ऑपरेशन सफल रहा है। शफी ने ऑपरेशन के बाद शफी ने कहा कि मरीज ने अपनी पहचान गुप्त रखने को कहा था जिसका हमने पूरा ख़्याल रखा है। और आगे उन्होंने कहा कि यह वीडियो मेडिकल के छात्रों को सर्जरी की समझ बढ़ाने में मदद करेगा। शफी ने बताया कि कई देशों में उनके छात्र मौजूद हैं जिनके लिए पहले भी वो ऐसे प्रयोग करते रहे हैं। अप्रैल, 2016 में उन्होंने ऑपरेशन के दौरान थियेटर की एक 360 डिग्री वीडियो जारी की थी जिसे करीब 180 देशों में देखा गया था। डॉक्टर शफी अपने एक्पेरिमेंट के लिए भी जाने जाते है जो अपने स्टूडेंट्स के लिए नए-नए प्रयोग करते रहते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story