Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गजब: एक रात में भूतों ने किया था इस मंदिर का निर्माण

सिर्फ एक रात में सभी भूतों ने अपनी पूजा के लिए शिव जी का यह मंदिर बनाया था।

गजब: एक रात में भूतों ने किया था इस मंदिर का निर्माण
X
नई दिल्ली. भारत में भूतों की कहानी सच्ची होती है या झूठी ये तो पता नहीं लेकिन कहते है कि सिर्फ एक रात में इस मंदिर का निर्माण भूतों ने किया था। वैसे आदि देव शिव को भूतों का महादेव कहा जाता है और है भी। देशभर में शिवजी के कई अद्भुत मंदिर हैं। हर मंदिर के निर्माण की अपनी कहानी है। ऐसा ही एक मंदिर है ककनमठ, जो एमपी के ग्वालियर जिले में है। लोगों की मान्यता है कि इसका निर्माण एक रात में भूतों ने किया था।
भगवान शिव का भूतों द्वारा बनाया गया यह मंदिर गुजरात के काठियावाड़ में है और इस मंदिर का नाम नवलखा मंदिर है, इस मंदिर की खास बात यह है कि आपको इस मंदिर में खुजराहों तथा सोमनाथ दोनों की ही वास्तुकला देखने को मिल जाती है इसके अतिरिक्त इस मंदिर की सुंदरता और भव्यता भी निराली है। ऐसा कहा जाता है कि इस मंदिर का निर्माण आज से लगभग 250 वर्ष पहले किया गया था। साथ ही इस मंदिर के साथ यह मान्यता भी जुड़ी हुई है कि इस मंदिर का निर्माण बाबरा नामक एक भूत ने सिर्फ एक रात में किया था।
आपको यह बात सुनकर थोडा अजीब जरूर लगा होगा कि एक विशाल मंदिर का निर्माण भूत ने केवल एक रात में किया था, तो यहां हम सबसे पहले आपको बता दें कि भूतों द्वारा एक रात में निर्माण किया गया यह मंदिर भगवान शिव का है। वास्तविक में भगवान शिव सभी के पूज्य हैं, चाहें वह देव हो या दानव, इसलिए ही सभी लोग उनकी उपासना समान रूप से करते आ रहे हैं। यह मंदिर भी भूतों द्वारा भगवान शिव की उपासना के लिए बनाया गया था पर इसका काम अधूरा रह गया और तब से यह अधूरा ही है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट
पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story