Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

वैज्ञानिकों ने जांच में पाया ''ऑक्टोपस'' को ''एलियन''

इस शोध के सामने आने से पूरे विज्ञान जगत में हलचल मच गई है।

वैज्ञानिकों ने जांच में पाया ऑक्टोपस को एलियन
X
नई दिल्ली. एक नए अध्ययन में यह बात सामने आई है कि पानी में रहने वाला जीव ऑक्टोपस का डीएनए एलियनों के डीएनए जैसा है। इसका मतलब साफ है कि ऑक्टोपस की प्रजाति इस संसार की नहीं है।
जांचकर्ताओं को ऑक्टोपस के शरीर में 33 हजार अलग-अलग प्रकार के प्रोटीन पाए गए हैं, जो किसी भी मनुष्य के शरीर से बहुत अधिक हैं। ऑक्टोपस की कैमरे जैसी आंखें, लचीला बदन और किसी भी समस्या का हल फौरन निकाल लेने की कमाल की शक्ति, इसे सभी जीवों से अलग करती हैं।
जांचकर्ताओं के मुताबिक इस पृथ्वी पर मौजूद सभी समुद्रों की गहराई में हमारे अतीत की सारी रहस्यमयी जानकारियां छुपी हुई हैं। इसी समुद्र की गहराई में रहने वाला यह जीव इस बात का गवाह है कि इंसानों से पहले भी इस धरती पर कोई जीव मौजूद रहा होगा।
शिकागो यूनिवर्सिटी के अमेरिकी जांचकर्ता डॉ. क्लिफ्टन राग्सडाले बताते हैं कि ऑक्टोपस इस पृथ्वी पर मौजूद सभी जीवों से अलग है। ऑक्टोपस के आठ हाथ होते हैं और एक बड़ा सा दिमाग जो इसे सभी जीवों से अलग करता है।
महान ब्रिटिश जीव विज्ञानी मार्टिन वेल्स ने भी दावा किया था कि ऑक्टोपस एक एलियन प्रजाति है। जांचकर्ताओं ने इसे एलियन कहने के पीछे जो तर्क दिया है उसके मुताबिक वो कहते हैं कि ऑक्टोपस के पास जो दिमागी शक्ति है किसी भी चीज को झट से समझ लेने की और कुछ भी सीख लेने की वो केवल एलियन में ही पाई जाती है।
जांचकर्ताओं को अपने रिसर्च में मिला है कि ऑक्टोपस के शरीर में कुछ ऐसे प्रोटीन होते हैं जो इसे किसी भी स्थिति में खुद को बदल लेने की कमाल की शक्ति होती है। अन्य जीवों के मुकाबले ऑक्टोपस किसी भी चीज को बड़ी तेजी से सीख लेता है।
शिकागो यूनिवर्सिटी के जांचकर्ताओं को एक और कमाल की चीज अपनी जांच में ये मिली कि ऑक्टोपस के शरीर में जो टिश्यू होते हैं वो बड़ी तेजी से बदलते हैं, जो इसे किसी भी स्थिति में खुद को बदलने में मदद करते हैं। इस टिश्यू को वैज्ञानिकों ने 'जम्पिंग टिश्यू' का नाम दिया है।
इस शोध के सामने आने से पूरे विज्ञान जगत में हलचल मच गई है। जिस जीव की जांच वैज्ञानिक करने के लिए उत्सुक रहे हैं, ठीक वैसा ही जीव अब उन्हें समुंद्र की गहराई में मिल पाएगा। कई वैज्ञानिकों का मानना है कि इस बात के सामने आने से अब वो इस रहस्य से पर्दा उठा पाने में कामयाब हो सकते हैं कि आखिर इस पृथ्वी पर मानव से पहले एलियन रहते थे या नहीं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलोकरें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story