Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खतरे में है पत्रकारों की नौकरी, रोबोट लिख रहे हैं अब ''न्यूज''

इस खबर से सरकारी मीडिया संगठनों के कर्मचारियों में बेचैनी का माहौल है।

खतरे में है पत्रकारों की नौकरी, रोबोट लिख रहे हैं अब न्यूज
X
बिजिंग. एक चीनी अखबार में पहली बार एक रोबोट पत्रकार का 300 शब्दों का लेख छापा है। जिसे लिखने में इस रोबोट पत्रकार को महज एक सेकंड का समय लगा। वैज्ञानिकों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि गुआंगझोऊ के ‘सदर्न मेट्रोपोलिस डेली' में प्रकाशित हुआ लेख वसंत उत्सव के दौरान यात्रियों की भारी भीड़ से संबंधित है।
मीडिया सूत्रों के अनुसार, इस तरह के रोबोट का अध्ययन एवं विकास करने वाली टीम के नेतृत्वकर्ता और पेकिंग विश्वविद्यालय के प्रोफेसर वान शियाओजुन ने बताया कि रोबोट शियाओ नान ने एक सेकेंड में ही खबर लिख दी और वह छोटी खबर एवं लंबी खबर दोनों लिख सकता है।
उन्होंने कहा, सहयोगी संवाददाताओं से तुलना की जाए तो शियाओ नान की आंकड़े के विश्लेषण की क्षमता बेहतर है और वह ज्यादा तेजी से खबर लिखता है।
कर्मचारियों में बेचैनी का माहौल शियाओजुन ने कहा, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि बुद्धिमान रोबोट जल्द ही संवाददाताओं की पूरी तरह जगह ले लेंगे। इस तरह के प्रयोगों से सरकारी मीडिया संगठनों के कर्मचारियों में बेचैनी का माहौल है क्योंकि उन्हें डर है कि भविष्य में वह अपनी नौकरियां गंवा सकते हैं।
चीन के अखबार में हुआ प्रकाशित
प्रोफेसर ने कहा कि इस समय रोबोट व्यक्तिगत साक्षात्कार नहीं ले सकते, बाद के सवालों का सोच समझकर जवाब नहीं दे सकते और किसी साक्षात्कार या बातचीत में खबर का कोण नहीं पकड़ सकते। उन्होंने कहा, लेकिन रोबोट अखबारों एवं संबंधित मीडिया और साथ ही संपादकों एवं संवाददाताओं की मदद कर अतिरिक्त सहायकों के रूप में काम कर पाएंगे।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story