Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चाय पर डेटाः 5 रुपए की चाय के साथ 30 मिनट का इंटरनेट

सईद के ज्यादातर ग्राहक कॉलेज स्टूडेंट हैं जो आसपास के सुदूरवर्ती इलाकों से आते हैं

चाय पर डेटाः 5 रुपए की चाय के साथ 30 मिनट का इंटरनेट
X
बेंगलुरु. बलारी के 23 साल के सईद खादर बाशा, चाय विक्रेता हैं लेकिन अपना बिजनेस बढ़ाने के लिए उन्होंने एक अनोखा आइडिया लगाया है। 5 रुपए की एक कप चाय खरीदने वाले ग्राहकों को सईद, 30 मिनट का इंटरनेट डेटा फ्री देते हैं। इसके लिए सईद ने अपनी दुकान में एक वाई फाई राउटर लगा रखा है।
सईद का यह आइडिया कितना सफल हुआ है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सुबह से लेकर शाम तक उनकी चाय की दुकान पर लोगों की लंबी लाइन देखी जा सकती है। इस चाय विक्रेता के लिए इस स्कीम ने इतना फायदा करवाया है कि जब से उसने यह स्कीम शुरू की है उसकी सेल करीब 4 गुणा बढ़ गई है।
सईद ने अपनी इस स्कीम के लिए एक स्थानीय केबल ऑपरेटर से अनलिमिटेड डेटा प्लान और वाई फाई राउटर खरीदा। जो भी ग्राहक सईद की दुकान से चाय खरीदता है उसे एक कूपन और वाई फाई का पासवर्ड मिलता है। यह पूरा सिस्टम इस तरह से काम करता है कि जो भी ग्राहक इंटरनेट इस्तेमाल करने के लिए लॉग ऑन करता है, 30 मिनट के बाद अपने आप इंटरनेट बंद हो जाता है। सईद इस बात का भी ध्यान रखते हैं कि एक ग्राहक को दिनभर में एक ही बार इंटरनेट इस्तेमाल करने का मौका मिले।
सईद बताते हैं, 'पहले जहां मैं दिनभर में 100 कप चाय बेचता था वहीं अब चाय के साथ डेटा देने की वजह से मेरी चाय की सेल 400 कप प्रतिदिन तक पहुंच गई है। बेंगलुरु जैसे बड़े शहर में जहां कई फ्री वाई फाई जोन हैं और कई मोबाइल ऑपरेटर भी फ्री डेटा दे रहे हैं वहां इस तरह की स्कीम कोई बड़ी बात नहीं है। लेकिन सिरुगुप्पा जैसे छोटे शहर में जहां इंटरनेट का प्रवेश धीमा है, इस तरह की स्कीम सफल है। इन दिनों कई लोग स्मार्टफोन खरीद रहे हैं और सोशल मीडिया के साथ ही मेल देखने के लिए भी उन्हें इंटरनेट की जरूरत है।'
सईद के ज्यादातर ग्राहक कॉलेज स्टूडेंट हैं जो आसपास के सुदूरवर्ती इलाकों से आते हैं। सईद की मानें तो भले ही उन्होंने सिर्फ 10वीं क्लास तक पढ़ाई की है लेकिन वह इन छात्रों की मदद कर काफी खुश हैं। साथ ही अपने बिजनेस को भी सही दिशा में लेकर जा रहे हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story