Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

जानिए इस गुलाबी झील के पानी का रहस्य

इस झील को देखने के लिए दूर-दूर से पर्यटक आते हैं

जानिए इस गुलाबी झील के पानी का रहस्य
X
नई दिल्ली. दुनिया में कई ऐसे रहस्य हैं जिनसे अभी तक पर्दा नहीं उठा है। कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में तथ्य हासिल कर लिया गया है लेकिन वहीं कुछ चीजें ऐसी हैं जिनके बारे में पता लगाना काफी मुश्किल होता है। ऐसा ही एक नजारे के बारे में हम आपको बता रहे हैं जिनके बारे में जानकर वाकई आप हैरान हो जाएंगे..
तस्वीरों में दिख रहा गुलाबी रंग का झील ऑस्ट्रेलिया की एक ऐसी झील है, जिसे देखकर हर कोई हैरान हैं। दरअसल, ये झील बाकी झीलों से जरा हटकर है चूंकि इसका रंग आम झीलों की तरह न होकर गुलाबी रंग का है। इस झील का सिर्फ रंग ही गुलाबी नहीं है इसे गुलाबी झील के नाम से भी जाना जाता है।
दरअसल, इस झील का पता साल 1802 में वैज्ञानिक मैथ्यू फिंल्डर्स द्वारा की गई थी। इस झील का असल नाम 'सलीना दे टोरेवियेजा है'। वैसे तो हर देश अपनी किसी खास खासियत की वजह से फेमस होता है। लेकिन ऑस्ट्रलिया अपने ग्रेट बैरियर रीफ के फेमस होने के साथ इस गुलाबी झील के लिए भी काफी फेमस है जो लोगों को काफी आकर्षित करती है। जो भी ऑस्ट्रलिया आता वो इस झील को देखने न आए ऐसा नहीं हो सकता। हर कोई एक बार इसे देखने जरूर आता है।
आप देख सकते हैं ये झील ज्यादा बड़ा नहीं है। दरअसल, इस झील में आयोडीन यानी नमक की मात्रा बहुत ज्यादा है। अब चलिए बताते हैं कि इसका रंग ऐसा क्यों है। जैसे-जैसे सूरज की रोशनी बढ़ते जाती है वैसे वैसे यह झील अपना रंग बदलती है। इस झील के गुलाबी रंग होने की मुख्य वजह बैक्टीरिया और एल्गी है। चूंकि बैक्टीरिया और एल्गी होते हुए भी इस झील से आजतक किसी को कोई नुकसान नहीं हुआ है। इस झील में लोगों को तैराकी करने में भी कोई कठिनाई नहीं होती है।
साभार- dailymail
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story