Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मुंबई: 9 क्लास फेल छात्र ने कबाड़ से बनाया कंप्यूटर

मुंबई में ही 9 हजार टन से अधिक का ई-वेस्‍ट निकलता है।

मुंबई: 9 क्लास फेल छात्र ने कबाड़ से बनाया कंप्यूटर
X
मुंबई. बचपन में बच्चे खेल-खिलौनो और कार्टून देखते है और मौज मस्ती करते है लेकिन मुंबई के घाटकोपर के रहने वाले एक 9 क्लास फेल छात्र ने कबाड़ से एक कंप्यूटर बनाया है। जो बिल्कुल रीयल कंप्यूटर की तरह चलता है लेकिन वो जुगाड़ से बना है। उसकी पढ़ाई में कोई रूचि नहीं है, लेकिन वह एक ऐसा कंप्‍यूटर बनाया है। उन्‍हें आज अपने बेटे पर गर्व महसूस होता है।
स्टोरी पिक न्यूज के मुताबिक, जयंत के मुताबिक अकेले मुंबई में ही 9 हजार टन से अधिक का ई-वेस्‍ट निकलता है जिसमें से केवल 3500 हजार टन को ही दोबारा प्रोसेस किया जाता है। हालांकि अब अपने पिता के कहने पर ही सही जयंत ने पत्राचार से दसवीं करने के लिए सेंट टेरेसा स्‍कूल में एडमिशन लिया है। उसका कहना है कि वह फिलहाल हैकिंग का कोर्स भी कर रहा है।
जयंत ने जिस कंप्‍यूटर को बनाया है उसकी स्‍क्रीन किसी ऑपरेशन थियेटर में रखे किसी मॉनिटर जैसी ही है। उसका कहना है कि उसके पिता जो कबाड़ एकत्रित करके लाते हैं उसमें से वह अपने काम की चीजें निकाल लेता है। इसमें कई तरह के कंप्‍यूटर हार्डवेयर पार्ट्स भी होते हैं। इनकी ही मदद से उसने एक कंप्‍यूटर बना डाला है। जयंत का कहना है कि उनके कंप्‍यूटर का इस्‍तेमाल उनके घर के सदस्‍यों के अलावा वह बच्‍चे भी करते हैं जो कंप्‍यूटर नहीं खरीद सकते हैं।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर
और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story