Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

ये है आलिशान हॉस्पिटल, यहां खास तरीके से होती है डिलीवरी

गर्भवती महिलाओं के हेल्थ को ध्यान में रखते हुए खाने की चीजें चांदी के बर्तनों में दी जाती है।

ये है आलिशान हॉस्पिटल, यहां खास तरीके से होती है डिलीवरी
X
नई दिल्ली. तस्वीरों में दिख रहा ये कमरा ना तो किसी आलिशान महल का हिस्सा है और ना ही कोई लग्जरी रेस्तरां, बल्कि यह एक अस्पताल है जो कि टोक्यो में है। टोक्यो का यह हॉस्पिटल खासकर के महिलाओं के लिए बनाया गया है। इसे बनाने के पीछे का कारण गर्भवती महिलाओं को शाही सुख देने के लिए है।

मिजुगुची नाम के इस हॉस्पिटल में महिलाओं को जो शाही सुविधा दी जाती है उसका नाम 19वीं शताब्दी में एलिजाबेथ के नाम पर 'एलिजाबेथ प्लान' रखा गया है जिससे कि महिलाए खुद को शाही अंदाज में एक रानी की तरह महसूस कर सके। यहां पर गर्भवती महिलाओं की डिलीवरी के पहले और डिलीवरी के बाद खास देखभाल की जाती है।

यहां मेटरनिटी चेम्बर को सोने की लाइनिंग के साथ बनाया गया है। जिसे साटन के परदे से बखूबी सजाया गया है। यहां पर महिलाओं की सुविधा को देखते हुए मखमल के तकिए और रेशम का तौलिया भी दिया जाता है। इस चेंबर की छत को देखकर लगेगा कि मानों आप किसी पेंटिंग के शोरूम में पहुंच गए हो। यहां पर सिर्फ गर्भवती महिलाओं की ही देखभाल नहीं की जाती है बल्कि उनके साथ आए हुए लोगों के लिए डिनर और चाय का भी अच्छा-खासा इंतजाम किया जाता है। लेकिन इस आलिशान महल जैसे हॉस्पिटल का आनंद लेने के लिए और रुकने के लिए आपको 75 हजार पाउंड यानि 66 लाख 32 हजार रुपए खर्च करने होंगे।

अक्सर गर्भवती महिलाओं के लिए मेकअप जैसी बातों को उतना तवज्जों नहीं दिया जाता है लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यहां पर गर्भवती महिलाओं के हेयर से लेकर स्किन केयर और हर तरह के मेकअप की सुविधा दी जाती है। ये तो रही मेकअप की बात अब हम इन महिलाओं के खाने की सुविधा की बात करेंगे तो बता दें कि इनकी हेल्थ को ध्यान में रखते हुए ब्रेक-फास्ट हो या लंच-डिनर सबकुछ चांदी के बर्तनों में दिया जाता है। जिससे कि गर्भवती महिलाओं को इंफेक्शन से बचाया जा सके।इन सुविधाओं के साथ खुद को अलग करने वाला यह हॉस्पिटल इतना लग्जीरियस है कि आप भी इसकी तारीफ किए बिना नहीं रह सकेंगे।

साभार- Trendhunter

आगे की स्लाइड में देखिए, अन्य तस्वीरें-

खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story